विश्व कप में ब्राजील होगी टॉप रैंकिंग की टीम, 20 नवंबर से शुरू होगा टूर्नामेंट

punjabkesari.in Thursday, Oct 06, 2022 - 03:38 PM (IST)

ज्यूरिख : ब्राजील ने गुरूवार को जारी ताजा फीफा रैंकिंग में दूसरे स्थान पर चल रहे बेल्जियम पर अपनी बढ़त बढ़ा ली है जिससे वह इस साल कतर में 20 नवंबर से शुरू होने वाले विश्व कप में शीर्ष रैंकिंग टीम के तौर पर मैदान पर उतरेगी। ब्राजील ने सितंबर में घाना और ट्यूनीशिया के खिलाफ अपने दो अभ्यास मैच जीते जबकि बेल्जियम को नेशन्स लीग के दो में से एक मैच में नीदरलैंड से हार का सामना करना पड़ा। 

अर्जेंटीना तीसरे नंबर पर और 2018 विश्व कप चैम्पियन फ्रांस चौथे स्थान पर बरकरार है। मेजबान कतर 50वीं रैंकिंग की टीम है जो सऊदी अरब (51वीं रैंकिंग) से महज एक पायदान आगे है। घाना की टीम 61वें स्थान से विश्व कप में निचली रैंकिंग की टीम होगी। विश्व कप में ग्रुप बी रैंकिंग के हिसाब से काफी मजबूत है जिसमें सभी चार टीमें शीर्ष 20 में शामिल है। इसमें इंग्लैंड (पांचवीं), अमेरिका (16वीं), वेल्स (19वीं) और ईरान (20वीं) की टीमें मौजूद हैं। 

इटली की टीम एक पायदान के फायदे से रैंकिंग में छठे नंबर पर पहुंच गयी है। पर वह विश्व कप के लिये क्वालीफाई नहीं करने वाली सबसे ऊंची रैंकिंग वाली टीम है। इस तरह इटली लगातार दो चरण में विश्व कप के लिये क्वालीफाई नहीं कर पायी। स्पेन एक पायदान के नुकसान से सातवें स्थान पर है जबकि शीर्ष 10 की अन्य टीम नीदरलैंड, पुर्तगाल और डेनमार्क की रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है। वहीं 2014 की चैम्पियन जर्मनी 11वें स्थान पर है। रूस 2022 में कोई मान्यता प्राप्त मैच नहीं खेलने के बावजूद दो पायदान के फायदे से 33वें स्थान पर पहुंच गया है। यूक्रेन पर हमले के कारण रूस की टीम को निलंबित कर दिया गया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Related News

Recommended News