ब्राजील के कामगारों ने टीम का मैच देखने के लिए छोड़ा काम

punjabkesari.in Sunday, Jun 17, 2018 - 06:51 PM (IST)

ब्रासीलियाः ब्राजील की टीम फीफा विश्वकप में हिस्सा ले रही है। ऐसे पूरा देश फुटबॉल को त्योहार की तरह मना रहा ह। रूस और ब्राजील के बीच समय अंतराल के कारण मैच सुबह या दोपहर में ही हो रहे हैं। इसलिये यहां के लोग काम-धंधा छोड़ अपनी टीम को चीयर कर रहे हैं। निर्माण कार्यों में लगे दिहाड़ी मजदूरों से लेकर दफ्तरों में काम करने वाले बाबुओं तक सिर्फ फुटबॉल पर ही चर्चा कर रहे हैं। जिससे काम-धंधो पर असर पड़ रहा है।

मजदूरों के संगठन सीएनडीएल ने अपने कर्मचारियों को ब्राजील का मैच देखने के लिए काम तक छोड़ने की छूट दे रखी है। अधिकतर नौकरीपेशा लोगों ने अपने कार्यस्थल पर ही मैच देखने का जुगाड़ कर लिया है। रियो डि जेनेरियो के एक दुकानदार रॉब्सन मेलो जो बच्चों की किताबें छापने का काम करते हैं, जिनके पस सौ से ज्यादा कर्मचारी हैं। उनका कहना है कि जब ब्राजील का विश्वकप मैच चल रहा हो तो कर्मचारियों को काम पर ध्यान लगाना मुश्किल है।

कुछ बडे संस्थानों में मिनी स्टेडियमनुमा जगह बनाई है, जहां कर्मचारी फुचबॉल मैच देखने के साथ खेल भी सकते हैं। एक टूर एजेंसी विजेता टीम के स्टार डेनिलसन का अपने ऑफिसम  दौरा भी कराया है। उनके मैनेजर का कहना है कि हमारे क्लाइंट पूरी दुनिया में घूमते हैं। उनकी फ्लाइट कैंसिल हो सकती है। वो किसी भी समय फोन कर सकते हैं। हम पूरी तरह काम तो नहीं बंद कर सकते। इसलिए कार्यालय में ही मैच से संबंधित इंतजाम किए गए हैं।

Yaspal