टूटा रिकॉर्ड : 269 मिलियन दर्शकों ने पहले सप्ताह में देखा आई.पी.एल.

punjabkesari.in Thursday, Oct 01, 2020 - 06:07 PM (IST)

दुबई : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें संस्करण को शुरुआती सप्ताह में ही 269 मिलियन दर्शकों (26.9 करोड़) की ओर से देखा गया। 2019 की तुलना में प्रति मैच 11 मिलियन दर्शक और 12वें संस्करण की तुलना में विज्ञापन की मात्रा में 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। बारक निल्सन की टेलिविजन व्यूअरशिप एंड एडवरटाइजिंग कंजम्पशन ऑफ आईपीएल 2020’ शीर्षक से आई रिपोर्ट में 2019 की तुलना में प्रति मैच औसत इंप्रेशन में 21 प्रतिशत की वृद्धि दिखाई गई है।

यहां तक कि हर तीन टेलीविजन दर्शकों में से एक ने आईपीएल देखा और 44 प्रतिशत परिवारों ने टूर्नामेंट देखा। शुरुआती सप्ताह में पिछले संस्करण की तुलना में मिनटों में 15 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। विज्ञापन के वॉल्यूम में भी पहले छह गेम के माध्यम से वृद्धि हुई है, जबकि पिछले गेम में दो प्रतिशत की गिरावट के साथ ही कुल विज्ञापन मात्रा (लाख) में 15 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई थी।

ओ.टी.टी. प्लेटफार्मों में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच ओपनिंग मैच में 52 मिलियन इंप्रेशन (2019 की तुलना में 29 प्रतिशत अधिक) की दर्शकों की संख्या देखी गई, 2 से 7 मैच 34 मिलियन से अधिक इंप्रेशन आए। प्रत्येक मैच पर 100 मिलियन से अधिक दर्शकों द्वारा देखा गया।

सभी आयु समूहों में दर्शकों की संख्या में भी वृद्धि हुई और 15-21 की आयु वर्ग के साथ लिंग दर्शकों की संख्या का सबसे बड़ा योगदानकर्ता था। हाल के हफ्तों की तुलना में स्मार्टफोन के उपयोग में 8 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। जबकि लॉकडाउन के दूसरे चरण में तीन घंटे और 54 मिनट का उपयोग देखा गया, 19 सितंबर के सप्ताह में तीन घंटे और 29 मिनट का उपयोग देखा गया। वीडियो स्ट्रीमिंग में भी हाल के हफ्तों की तुलना में 13 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। 19 सितंबर के सप्ताह में तीन घंटे 49 मिनट का समय व्यतीत हुआ।

Jasmeet