बुमराह ने पाई 153.4 किमी/घंटा की स्पीड, जानें वो 4 गेंदबाज जो तोड़ सकते हैं अख्तर (161 किमी/घंटा) का रिकॉर्ड

punjabkesari.in Friday, Dec 14, 2018 - 12:33 PM (IST)

जालन्धर : ऑस्ट्रेलिया की तेज पिचों पर भारतीय तेज गेंदबाज भी कहर मचाने में लगे हुए हैं। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट के दौरान अगर भारत को जीत का स्वाद चखने को मिला था तो इसके पीछे कारण भारतीय टीम के तेज गेंदबाज ही थे। उक्त मैच में जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी ने बढिय़ा गेंदबाजी की थी। लेकिन उक्त मैच में सबसे ज्यादा चर्चा बटोरी थी जसप्रीत बुमराह ने। 25 साल के बुमराह ने मैच के दौरान 153.4 किमी/घंटा की स्पीड से गेंद फेंकी थी। जो संभवत: इस सीरीज की सबसे तेज गेंदों में एक थी।

बुमराह ने इतनी स्पीड से गेंद फेंककर बता दिया है कि वह चाहे तो शोएब अख्तर का सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड (161 किमी/घंटा) भी पीछे छोड़ सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि विश्व के मौजूदा पांच बॉलर जो अख्तर का यह रिकॉर्ड तोडऩे का दम रखते हैं।

मिशेल स्टार्क (147.9 किमी/घंटा)

ऑस्ट्रेलिया के 28 साल के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क भी गति के मास्टर हैं। स्टार्क की औसत ही 140 किमी. की रहती है। स्टार्क ने इसी साल दुबई की पिच पर पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 147.9 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी। दुबई की पिच दुनिया की तेज पिचों में नहीं मानी जाती। ऐसे में संभव है कि तेज पिचों पर स्टार्क और भी तेज गति से बॉल फेंक सकते हैं।

ओशाने थॉमस (148.9 किमी/घंटा)

वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज ओशाने थॉमस भी पूरी ताकत के साथ गेंदबाजी करते हैं। वेस्टइंडीज की टीम पिछले महीने जब भारतीय दौरे पर आई थी तो टी-20 मैच के दौरान थॉमस की तेज रफ्तार देखने को मिली थी। भारत के खिलाफ तीसरे टी-20 में थॉमस ने 148.9 किमी/घंटा की रफ्तार से गेंद फेंकी थी। थॉमस अभी युवा है ऐसे में उनसे और तेज गेंदें फेंकने की उम्मीद की जा सकती है।

एडम मिल्ने (149.9 किमी/घंटा)

न्यूजीलैंड टीम में शेन बॉन्ड के साथ इन दिनों 26 साल के एडम मिल्ने कहर मचाने में लगे हुए हैं। इस साल एडम का प्रदर्शन बहुत बढिय़ा रहा था। न्यूजीलैंड के टीम जब दुबई में पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 सीरीज खेलने आई थी तब एडम ने 149.9 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गेंद फेंकी थी।

लोकी फग्र्यूसन (151.5 किमी/घंटा)

न्यूजीलैंड टीम के ही तेज गेंदबाज लोकी फग्र्यूसन ने भी पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज  के दौरान अपनी तेज गेंदबाजी से सबको प्रभावित किया था। टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले में औसतन 145 की स्पीड से गेंदें डाल रहे फग्र्यूसन ने 151.5 किमी/घंटा की रफ्तार छू ली थी।
 

Jasmeet