बुमराह में लगातार यॉर्कर गेंद फेंकने की काबिलियत, वह स्टार्क-बोल्ट जैसा : डेल स्टेन

punjabkesari.in Friday, Feb 09, 2024 - 07:53 PM (IST)

केपटाउन : महान तेज गेंदबाज डेल स्टेन का कहना है कि भारतीय स्टार जसप्रीत बुमराह ने अपने अपरंपरागत गेंदबाजी एक्शन, दमदार यॉर्कर और तेज रफ्तार से पिच को गेंदबाजी के समीकरण से बाहर कर दिया है। बुमराह ने विशाखापत्तनम में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में भारत को शानदार जीत दिलाई जिससे मेजबान टीम 5 मैच की श्रृंखला 1-1 से बराबर करने में सफल रही। स्टेन ने भारतीय पिचों पर भी लगातार विकेट लेने वाली यॉर्कर गेंद फेंकने की काबिलियत के लिए बुमराह की प्रशंसा करते हुए कहा कि वह महानता का दर्जा हासिल करने की ओर बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुुझे नहीं लगता कि इस समय कोई टेस्ट गेंदबाज है जो विकेट लेने वाले यॉर्कर डालने में सक्षम हो। सनराइजर्स ईस्टर्न केप टीम के गेंदबाजी कोच स्टेन ने केपटाउन में एसए-20 खिताबी भिड़ंत की पूर्व संध्या पर भारतीय मीडिया से बातचीत में कहा कि टेस्ट मैच में विकेट लेने के लिए शायद कुछेक गेंदबाज हैं जो ऐसा कर सकते हैं। ट्रेंट बोल्ट उनमें से एक थे और शायद मिचेल स्टार्र्क। और निश्चित रूप से बुमराह।

बता दें कि क्रिकेट के इतिहास में सभी प्रारूपों में शीर्ष रैंकिंग हासिल करने वाले बुमराह एकमात्र गेंदबाज हैं। उनकी इस काबलियत पर पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा भी फिदा थे। आकाश ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा कि जसप्रीत बुमराह जैसा कोई नहीं है। वह रैंक-टर्नर्स पर विकेट ले रहे हैं। बुमराह पीठ की गंभीर चोट से जूझ रहे थे लेकिन उन्होंने सनसनीखेज वापसी की है। वह बल्लेबाजों के साथ खेल रहे हैं, जो यह भी जानते हैं कि वह उन्हें सेट कर रहे हैं। बुमराह समय-समय पर गेंद को अंदर ला सकते हैं और बाहर निकाल सकते हैं। वह हमें टेस्ट क्रिकेट से प्यार करवा रहा है। 

बुमराह की बात करें तो विशाखापत्तनम टेस्ट में जादुई गेंदबाजी करने के बाद उनका आगामी मुकाबले में खेलना संदिग्ध लगा रहा है। तीसरा टेस्ट राजकोट में 15 फरवरी को होना है। इंगलैंड टीम फिलहाल अबुधाबी में हैं। वह 12 तारीख को सीधा राजकोट पहुंच सकती है। वहीं, भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली के बारे में खबर है कि वह तीसरे और चौथे टेस्ट के दौरान भी टीम में नजर नहीं आएंगे। वहीं, केएल राहुल, मोहम्मद सिराज और रविंद्र जडेजा ने वापसी होती दिख रही है।
 

Content Writer

Jasmeet