बुमराह को तय करना होगा कि वह क्या खेलना चाहते हैं :  पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर

punjabkesari.in Friday, Feb 03, 2023 - 04:02 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: भारतीय टीम के धुरंधर गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पिछले लंबे समय से टीम से बाहर चल रहे हैं। ऐसी उम्मीद की जा रही थी कि बुमराह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 फरवरी से शुरू होने वाली टेस्ट टीम का हिस्स होंगे, लेकिन जब टीम ने पहले दो टेस्ट मैचों के लिए टीम का ऐलान किया तो बुमराह को एक बार फिर फिटनेस के चलते टीम में शामिल नहीं किया गया। हालांकि, बुमराह ने बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में प्रशिक्षण शुरू कर दिया है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतिम दो टेस्ट मैचों में उन्हें टीम में शामिल किया जाएगा या नहीं, यह सवाल अभी भी बना हुआ है।

बुमराह 2013 में अपना पहला आईपीएल मैच खेलते हुए उभरे और उन्होंने तेजी से तीनों प्रारूपों में एक घातक तेज गेंदबाज के रूप में खुद को स्थापित किया। हालांकि, इतने सालों में बुमराह की फॉर्म में कोई फर्क नहीं आया, लेकिन चोट की समस्या ने उन्हें हमेशा परेशान किया। बुमराह की चोटों को लेकर जहां क्रिकेट विशेषज्ञ उनके कार्यभार प्रबंधन को लेकर अलग-अलग चर्चा कर रहे हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज जेफ थॉमसन ने कहा है कि बुमराह को उनके कार्यभार को देखते हुए खेल के फॉर्मेट को प्राथमिकता देने की आवश्यकता होगी। 

PunjabKesari

थॉमसन ने कहा, “जसप्रीत बुमराह को तय करना होगा कि वह क्या खेलना चाहता है, छोटे प्रारूप या टेस्ट मैच या दोनों। अगर मैं सोचता हूं कि अगर मैं अभी खेल रहा होता तो मेरे लिए टेस्ट मैच खेलना बहुत मुश्किल होता। विशेष रूप से, जब आपको खेल के छोटे संस्करण में इतना पैसा मिलता है, जो आपकी दीर्घायु को बेहतर बनाता है। हमें अपने दिनों में पैसे के बारे में नहीं सोचना पड़ता था, क्योंकि पैसा नहीं था। अब यह एक बहुत बड़ा व्यवसाय है। ”

थॉमसन ने वर्तमान पीढ़ी के क्रिकेटरों के सामने आने वाले परिदृश्य के बारें में बात करते हुए बताया कि पैसा खेल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उन्होंने खिलाड़ियों को कार्यभार के संबंध में चालाक होने की सलाह दी है।

उन्होंने कहा,“केवल जो आपकी देखभाल करने वाला है, वह आप स्वयं हैं। इसलिए, आपको तय करना होगा कि मैं कितने समय तक खेलूंगा और मैं इसे कैसे प्रबंधित करने जा रहा हूं, क्योंकि इसको कोई और प्रबंधित करने नहीं जा रहा है। मुझे लगता है कि काम के बोझ के मामले में इन दिनों आपको अधिक चालाक होना होगा और देखना होगा कि आपको क्या खेलना है। यदि आप काफी अच्छे हैं, तो वे आपको किसी भी तरह से टीम में चुनने जा रहे हैं, इसलिए आपको खुद फैसला लेने में सक्षम होना चाहिए। ”
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ramandeep Singh

Recommended News

Related News