बुमराह लंबे समय में भारतीय टीम को बेहतर बनाने जा रहे हैं : आर्नोल्ड

punjabkesari.in Tuesday, Jan 10, 2023 - 05:39 PM (IST)

नई दिल्ली : श्रीलंका के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी रसेल अर्नोल्ड का मानना है कि भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह लंबे समय में टीम को बेहतर बनाएंगे, हालांकि उन्होंने स्वीकार किया कि टीम को यह सुनिश्चित करना होगा कि दाएं हाथ का तेज गेंदबाज अक्टूबर-नवंबर में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप टीम के लिए उपलब्ध रहे। गुवाहाटी में श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे की पूर्व संध्या पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुमराह के श्रृंखला में नहीं खेलने की जानकारी दी थी। 

बीसीसीआई ने कहा था कि बुमराह की अनुपस्थिति में कोई विकल्प नहीं होने के कारण एहतियाती उपाय के रूप में निर्णय लिया गया है, जिससे दाएं हाथ के तेज गेंदबाज की प्रतिस्पर्धी क्रिकेट वापसी में और देरी हो रही है जो सितंबर 2022 से पीठ की चोट के कारण बाहर है। आर्नोल्ड ने कहा, 'ठीक है, आप उसे हर समय चाहते हैं लेकिन जैसा कि हम सभी जानते हैं, उसका विशेष कार्य है, छोटा रन अप उसके शरीर पर बहुत दबाव डालता है और इसलिए वह बार-बार चोटिल हो सकता है। अगर आपका लक्ष्य विश्व कप है, सुनिश्चित करें कि वह उस टूर्नामेंट के लिए वहां है। आप उसे टी20 विश्व कप में चूक गए थे और आप नहीं चाहते कि ऐसा दोबारा हो।' 

आर्नोल्ड ने कहा, 'और सतर्क रहना, यह सुनिश्चित करना कि वह वास्तव में इस टूर्नामेंट के लिए परिपक्व है, भारत के लिए जाने का रास्ता है क्योंकि जब वह आता है, तो यह बड़े पैमाने पर बढ़ावा होगा, यह एक बड़ा बोनस है। इसलिए योजनाएं उस पर आधारित नहीं होंगी क्योंकि वह केवल टीम को बेहतर बना सकता है, इसलिए आप अच्छी स्थिति में हैं, भले ही वह इन खेलों के लिए हो या न हो। प्रारूप में एक महत्वपूर्ण विश्व कप वर्ष की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए चल रही भारत-श्रीलंका एकदिवसीय श्रृंखला के साथ अर्नोल्ड ने 50 ओवर के प्रारूप में रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम द्वारा आवश्यक संयम के बारे में भी बात की क्योंकि वे 2011 में घर में विश्व कप जीतने के बाद एक बार फिर इसे जीतना चाहेंगे। 

उन्होंने कहा, 'संयमित रहें, जब कौशल की बात आती है और अपने व्यवसाय से ऊपर जाने की बात आती है, तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह टीम और ये खिलाड़ी अविश्वसनीय हैं। लेकिन जब उस दबाव और अपेक्षाओं को संभालने की बात आती है, तो यह आश्चर्यजनक है कि यह आपको कैसे नीचे गिरा सकते हैं। और वह समस्या भारतीयों के साथ है और हमने पिछले कुछ विश्व आयोजनों में देखा है।' 'यह वही है जिसे आपको संभालने की आवश्यकता है, आप उस विशेष दिन पर क्या करने की आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होने जा रहे हैं। वैसे यह एक बिल्ड-अप है, यह आपकी विचार प्रक्रिया को एक साथ रखने की कोशिश करने के बारे में है। यह बहुत ही महत्वपूर्ण होगा।' अलग-अलग अक्टूबर आते हैं, लेकिन उन्हें इसे एक साथ रखने की जरूरत है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News