ICC वनडे रैंकिंग में कप्तान मिताली राज जलवा बरकरार, पहुंची इस स्थान पर

punjabkesari.in Tuesday, Feb 15, 2022 - 05:45 PM (IST)

दुबई : भारतीय कप्तान मिताली राज ने मंगलवार को जारी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की महिला वनडे रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा है जबकि भारत के खिलाफ पहले वनडे में शानदार प्रदर्शन की बदौलत न्यूजीलैंड की बल्लेबाज ऐमी सेटरथवेट तीसरे स्थान पर पहुंच गई हैं। 

क्वीन्सटाउन में पांच मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में भारत की 62 रन की हार के दौरान मिताली ने 73 गेंद में 59 रन बनाए। ऐमी ने 67 गेंद में 63 रन की पारी खेली और सलामी बल्लेबाज सूजी बेट्स के साथ तीसरे विकेट के लिए 98 रन की साझेदारी की। उन्हें 13 रेटिंग अंक का फायदा हुआ जिससे उन्होंने आस्ट्रेलिया की बेथ मूनी को पछाड़ा। आस्ट्रेलिया की एलिसा हीली 749 अंक के साथ शीर्ष पर चल रही हैं जबकि मिताली के 744 अंक हैं। ऐमी के मिताली से 15 अंक कम हैं। बेट्स के 11वें एकदिवसीय शतक की बदौलत न्यूजीलैंड ने श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बनाई।

इस प्रदर्शन से वह छह महीने में पहली बार शीर्ष 20 बल्लेबाजों में शामिल हो गई हैं। साप्ताहिक अपडेट में बेट्स पांच स्थान की छलांग के साथ 17वें पायदान पर हैं। दूसरी तरफ आस्ट्रेलिया ने अपनी एशेज खिताबी जीत को आगे बढ़ाते हुए पिछले हफ्ते मेलबर्न में अंतिम वनडे में आसान जीत दर्ज की। इंग्लैंड के लिए अर्धशतक जड़ने वाली टैमी ब्युमोंट और मेग लेनिंग तीन-तीन स्थान के फायदे के साथ क्रमश: चौथे और पांचवें स्थान पर हैं। दोनों के बीच सिर्फ एक रेटिंग अंक का अंतर है। 

गेंदबाजी सूची में इंग्लैंड की सोफी एकलेस्टोन एक स्थान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गई हैं। उन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतिम वनडे में 18 रन देकर एक विकेट चटकाया। उनके पास वनडे और टी20 दोनों गेंदबाजी रैंकिंग में एक ही समय में नंबर एक गेंदबाज बनने का मौका है। एलिस पैरी को अपने आलराउंड प्रदर्शन की बदौलत गेंदबाजी रैंकिंग में तीन स्थान का फायदा हुआ है। 

उन्होंने ऑलराउंडर की सूची में दूसरे स्थान पर मौजूद नैट स्किवर पर 87 अंक की बढ़त बना ली है। न्यूजीलैंड की लिया ताहुहु चार स्थान के फायदे से 13वें जबकि भारत की राजेश्वरी गायकवाड़ पाचं स्थान आगे बढ़कर 16वें स्थान पर हैं। टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में बेथ मूनी ने तीसरी बार बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर जगह बनाई। उनकी कप्तान मेग लेनिंग एक स्थान के फायदे से दूसरे स्थान पर हैं। भारत की सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं। न्यूजीलैंड की गेंदबाज अमेलिया केर पांच स्थान के फायदे से आठवें जबकि उनकी बहन जेस केर 16 स्थान के फायदे से 34वें स्थान पर हैं। 

Content Writer

Raj chaurasiya