समाप्ति की ओर इन भारतीय दिग्गजों का करियर, कभी भी ले सकते है संन्यास

punjabkesari.in Sunday, Dec 09, 2018 - 10:56 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: भारतीय किक्रेट टीम के स्टार खिलाड़ी रह चुके ये दिग्गज अाज टीम में अपनी जगह बनाने के लिए काफी महेनत कर रहे है। एक दौर था जब इन भारतीय खिलाड़ियों का प्रर्दशन का बोल बाला था। लेकिन अाज यह खिलाड़ी टीम से बाहर चल रहे है। कभी भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ी रहे गौतम गंभीर ने बीते दिनों अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया है। गंभीर के संन्यास के बाद सभी क्रिकेट गलियारे में इस बात पर काफी चर्चा शुरू हो गई है कि उनके बाद अब कौन-कौन सा भारतीय खिलाड़ी अाने वाले समय में संन्यास की घोषणा कर सकता हैं। तो अाइए एक नजर डालते हैं कुछ एेसे ही खिलाड़ियो पर। 

1. हरभजन सिंह
 

महज 18 साल की उम्र में टीम इंडिया के लिए पहला टेस्ट खेलने वाले भज्जी को अगर भारतीय क्रिकेट के इतिहास का सर्वश्रेष्ठ ऑफ स्पिनर कहा जाए तो गलत नहीं होगा। वहीं हरभजन ने आखिरी बार 2016 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला था। टीम इंडिया से बाहर होने के बाद अब भज्जी घरेलू क्रिकेट में भी कम ही नजर आते हैं। महज आईपीएल के प्रदर्शन के दम पर टीम में वापसी करना उनके लिए असंभव है। 

2. युवराज सिंह

युवराज सिंह ने भी 2007 वर्ल्ड टी-20 और 2011 वन-डे विश्वकप में भारतीय टीम को वर्ल्ड चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी, लेकिन पिछले कुछ समय से युवी का बल्ला पूरी तरह फ्लोप रहा। कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से गुजरने के बाद फिटनेस युवी की बड़ी समस्या रही। रणजी और विजय हजारे जैसे टूर्नामेंट में भी सिक्सर किंग रन के लिए तरसते नजर आए। आईपीएल के अगले सत्र के लिए किंग्स-XI पंजाब ने भी उन्हें टीम से रिलीज कर दिया है। 

3. इरफान पठान

2006 में पाकिस्तान के खिलाफ एतिहासिक हैट्रिक लेने वाले इरफान पठान चोट और लगातार फिटनेस समस्याओं के चलते इस खिलाड़ी का करियर समय से पहले ही समाप्त हो गया। 2008 में पर्थ की विकेट पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने चमकदार खेल से सभी को प्रभावित करने वाले इरफान 2007 टी-20 विश्वकप विजेता टीम का भी हिस्सा थे। 2012 में आखिरी बार भारतीय जर्स में नजर आने वाले इस खिलाड़ी को पिछले साल आईपीएल में कोई खरीददार तक नहीं मिला। अब वे भी कमेंटेटर के रूप में नजर आते हैं। 

4. अमित मिश्रा

36 वर्षीय अमित मिश्रा के साथ शायद किस्मत ने भी न्याय नहीं किया, प्रतिभा के धनी मिश्रा को जब भी भारतीय टीम के लिए खेलने का मौका मिला है उन्होंने हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश की है। आर अश्विन की आंधी और रविंद्र जडेजा के जादू के बीच मिश्रा जी का मैजिक वह चमक नहीं बिखेर पाया। अमित मिश्रा ने भारत के लिए 22 टेस्ट मैचों में 76 विकेट जबकि 36 वनडे में 64 विकेट झटक चुके हैं। टी20 इंटरनेशनल में भी 15 की बेहतरीन औसत से 10 मैचों में 16 विकेट हैं। 

5. सुरेश रैना

सुरेश रैना जो आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए पिछले साल भारतीय चयनकर्ताओं ने रैना की टीम इंडिया में वापसी कराई। मगर वे इस सुनहरे अवसर को भुनाने में पूरी तरह नाकाम रहे। और उन्हें एक बार फिर टीम से बाहर होना पड़ा। अब घरेलू क्रिकेट में भी यह खब्बू बल्लेबाज कुछ खास करने में नाकामयाब ही साबित हो रहे है।लिहाजा उनकी वापसी भी टीम इंडिया में काफी मुश्किल लग रही है।

neel