राहुल द्रविड़ के लिए भविष्य के चैंपियन बनाने का मौका- वीवीएस लक्ष्मण

punjabkesari.in Thursday, Jul 08, 2021 - 06:13 PM (IST)

मुंबई : पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण का मानना है कि श्रीलंका दौरे पर भारत ए क्रिकेट टीम के प्रमुख कोच राहुल द्रविड़ के पास भारतीय क्रिकेट के लिए भविष्य के चैंपियन बनाने का मौका है। लक्ष्मण ने भारतीय क्रिकेट में राहुल द्रविड़ के योगदान के बारे में कहा कि मुझे नहीं लगता कि यहां कोई दबाव है। राहुल द्रविड़ के पास खुद को कोच के तौर पर साबित करने का यह एक मौका है। हम सभी एक खिलाड़ी के रूप में या किसी अन्य भूमिका में भारतीय क्रिकेट के प्रति उनके योगदान को जानते हैं। 

लक्ष्मण ने कहा कि उन्होंने भारत ए क्रिकेट टीम के कोच और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के निदेशक के रूप में भारतीय टीम की बेंच स्ट्रेंथ बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। मुझे लगता है कि श्रीलंका दौरे पर राहुल द्रविड़ के पास भारतीय क्रिकेट के लिए भविष्य के चैंपियन बनाने का मौका है। यह जरूरी नहीं है कि इस दौरे पर सभी को खेलने का मौका मिले, लेकिन सिफर् राहुल के साथ समय बिताना और अपने अनुभव साझा करना, जो उन्होंने पहले ही टीम में इन खिलाड़यिों के साथ किया है, भारतीय क्रिकेटरों के रूप में उनका भविष्य बनाएगा और उनका विकास करेगा।

पूर्व भारतीय ऑल राउंडर इरफान पठान ने राहुल द्रविड़ की प्रशंसा करते हुए 2007 विश्व कप के किस्से साझा किए। उन्होंने कहा कि सारी बात सहज होने पर है। आप एक कोच या कप्तान के साथ काफी बेहतर प्रदर्शन करते हैं, जिसके साथ आप खेलने में सहज होते हैं। राहुल भाई जो लाते हैं वह है, स्पष्ट संचार। यहां तक कि जब वह भारतीय क्रिकेट टीम के लीडर थे, तब अगर किसी को कोई समस्या होती थी तो वे बस उनके पास जाते थे और इस बारे में खुलकर बात करते थे। मुझे एक किस्सा याद है, जब हम 2007 वनडे विश्व कप हार गए थे। हम वेस्ट इंडीज में थे, तब राहुल मेरे और महेंद्र सिंह धोनी के पास आए और कहा कि देखो, मुझे पता है कि हम सभी परेशान हैं, चलो एक फिल्म देखने चलते हैं। हम फिल्म देखने गए और फिर हमारे पास उनसे बातें करने के लिए आधा घंटा था।

इरफान ने कहा कि राहुल ने हमें कहा कि बेशक हम वो विश्व कप हार गए। हम कुछ अलग करना चाहते थे, लेकिन यह इसका अंत नहीं है। जीवन बहुत बड़ा है, हम कल वापस आएंगे। राहुल बहुत अच्छे इंसान हैं। वह हमेशा किसी भी क्रिकेटर को सकारात्मक सोच में रखना चाहते हैं। अगर दुर्भाग्यवश श्रीलंका दौरे पर कोई भी आउट ऑफ फॉर्म रहता है तो वह उस खिलाड़ी का मार्गदर्शन करने और आत्मविश्वास देने वाले पहले व्यक्ति होंगे।
 

Content Writer

Raj chaurasiya