Chennai Test : क्या है ब्लैक स्ट्रैप तकनीक, शाकिब अल हसन ने किया था उपयोग

punjabkesari.in Monday, Sep 23, 2024 - 07:41 PM (IST)

चेन्नई (तमिलनाडु) : चेन्नई टेस्ट के दौरान बांग्लादेश के पूर्व कप्तान शाकिब अल हसन (Shakib al Hasan) को बल्लेबाजी करते समय अपनी गर्दन पर लिपटी ब्लैक स्ट्रैप को दांतों में दबाव हुए देखा गया। यह क्रीज पर रहते हुए सिर की सही स्थिति बनाए रखने के उनके प्रयास का हिस्सा था। शाकिब के गुरु मोहम्मद सलाहुद्दीन और बीसीबी के मुख्य चिकित्सक डॉ. देबाशीष चौधरी ने बताया कि गेंद खेलते समय अपने सिर को गिरने से बचाने के लिए शाकिब ने खुद ही यह तंत्र तैयार किया था। पहले उन्होंने इसी उद्देश्य के लिए नेक ब्रेस का उपयोग किया था।

 

शाकिब अल हसन, बांग्लादेश बनाम भारत, चेन्नई टेस्ट, शाकिब अल हसन ब्लैक स्ट्रैप तकनीक, shakib al hasan, bangladesh vs india, chennai test, shakib al hasan black strap technique

 

शाकिब की सिर-स्थिति संबंधी समस्याएं पिछले साल निदान की गई आंख की बीमारी के कारण उत्पन्न हुई हैं। चेन्नई, लंदन, ढाका और सिंगापुर के नेत्र रोग विशेषज्ञों ने निष्कर्ष निकाला कि उन्हें सेंट्रल सीरस कोरियोरेटिनोपैथी (CAC) है, एक ऐसी स्थिति जिसके कारण रेटिना के नीचे तरल पदार्थ जमा हो जाता है, जो दृष्टि को विकृत कर सकता है। उचित तकनीक बनाए रखते हुए गेंद पर अच्छी नजर बनाए रखने के लिए शाकिब ने अपने सिर की स्थिति को सही करने के लिए कई घंटे समर्पित किए हैं।

 

रिपोर्ट के अनुसार शाकिब के नेत्र विशेषज्ञ डॉ. चौधरी ने कहा कि वह इस स्ट्रैप के साथ आए हैं। यह पूरी तरह से उनका विचार है। यह हमसे नहीं आया है। वह बल्लेबाजी करते समय अपने सिर की स्थिति को बनाए रखने के तरीके पर काम कर रहे हैं। चेन्नई ने पुष्टि की कि उनकी आंख में सुधार हो रहा है। उन्होंने आगे कहा कि वह पहले नेक ब्रेस के साथ इसे प्रबंधित करने की कोशिश कर रहे थे, इसलिए यह स्ट्रैप चीज़ भी परीक्षण-और-त्रुटि चरण में है। उन्होंने इसे नेट्स में आजमाया है। उन्होंने इसके साथ बहुत सारी छाया (छाया बल्लेबाजी अभ्यास) की है भी। 

 

शाकिब अल हसन, बांग्लादेश बनाम भारत, चेन्नई टेस्ट, शाकिब अल हसन ब्लैक स्ट्रैप तकनीक, shakib al hasan, bangladesh vs india, chennai test, shakib al hasan black strap technique

 

बांग्लादेश के बल्लेबाजी कोच डेविड हेम्प ने कहा कि यह कुछ ऐसा है जिसे शाकिब पिछले कुछ महीनों में कई बार अभ्यास के दौरान इस्तेमाल कर रहे हैं। वह पट्टा का उपयोग करने में बहुत सहज हैं और उन्हें लगता है कि यह उनके सिर की स्थिति में सहायता करता है। मई में एक इंटरव्यू शूट के दौरान शाकिब को अक्सर अपने बैटिंग स्टांस का अभ्यास करते हुए देखा गया था। यह उनकी आंखों की स्थिति को देखते हुए सिर की इष्टतम स्थिति निर्धारित करने के उनके प्रयास का हिस्सा था। 

 

शाकिब ने हाल ही में चेन्नई में अपने नेत्र विशेषज्ञ से सलाह ली, जिन्होंने उन्हें बताया कि उनकी आंख की स्थिति में सुधार हो रहा है। सलाहुद्दीन ने कहा कि हम सभी की एक आंख प्रमुख होती है, इसलिए जब इससे उन्हें गेंद देखने में परेशानी हो रही है, तो यह समस्याग्रस्त हो सकता है। सलाहुद्दीन शाकिब को अपने सिर की स्थिति को सही करने के लिए रबर स्ट्रैप विधि का उपयोग करते हुए देखकर प्रसन्न हुआ। मुझे लगता है कि यह उसके लिए अच्छा है। मैंने उसे ऐसा करने के लिए नहीं कहा। उसके मन में यह विचार आया, वह मुझे कल रात फोन पर बता रहा था। वह इसे अपनी गर्दन के चारों ओर बांधता है, और इसे काटने से अनुमति मिलती है उसे अपनी गर्दन और सिर को स्थिर रखना होगा, जब सिर और गर्दन हिलते हैं, तो आंखें भी हिलती हैं, जो एक बल्लेबाज के लिए आदर्श नहीं है। उन्होंने कहा कि यह उनकी निजी बात है। वह समझेंगे कि यह उनके लिए काम कर रहा है या नहीं। मुझे लगता है कि जब तक यह स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा नहीं करता, तब तक यह ठीक है। शाकिब की आंख की हालत के कारण वह इस साल बीपीएल और श्रीलंका के खिलाफ बांग्लादेश के सफेद गेंद वाले मैचों के दौरान कुछ मैचों से चूक गए थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News