ग्लोबल शतरंज चैंपियनशिप : अर्जुन की डेविड पर शानदार जीत

punjabkesari.in Friday, Sep 16, 2022 - 10:33 PM (IST)

नई दिल्ली (निकलेश जैन)  8 करोड़ रुपेय की पुरुष्कार राशि वाली चेस डॉट कॉम की ग्लोबल शतरंज चैंपियनशिप में आज भारत के नंबर 2 शतरंज खिलाड़ी अर्जन एरिगासी नें रूस के डेविड परावयन को पराजित करते हुए अंतिम 32 में जगह बना ली है और अब अगले राउंड में उनके सामने पूर्व विश्व कप विजेता अजरबैजान के तैमूर रद्जाबोव होंगे । बेस्ट ऑफ चार रैपिड राउंड में अर्जुन नें पहले मुक़ाबले में सफ़ेद मोहरो से इंडियन ओपनिंग में मात्र 30 चालों में जीत हासिल की जबकि दूसरे मुक़ाबले में काले मोहरो से सेमी स्लाव ओपनिंग में 66 चालों में जीत दर्ज कर 2-0 से बढ़त हासिल की । अगले दौर में जाने के लिए अर्जुन को सिर्फ आधा अंक चाहिए था और सफ़ेद मोहरो से खेल रहे अर्जुन को पेट्रोफ डिफेंस में डेविड 128 चालों तक कोशिश करने के बाद भी आधा अंक बनाने से नहीं रोक पाये और अर्जुन नें 2.5-0.5 से मैच लिया ।

आनंद हुए बाहर – पाँच बार के विश्व चैम्पियन लंबे समय बाद ऑनलाइन शतरंज खेल रहे थे पर आनंद को रूस के पावेल पोंकरतोव से अप्रत्याशित 3-2 से हार का सामना करना पड़ा ।

रौनक नें टोपालोव को दी मात – भारत के 16 वर्षीय रौनक साधवानी नें बड़ा उलटफेर करते हुए बुल्गारिया के पूर्व विश्व चैम्पियन वेसेलीन टोपालोव को 2.5-0.5 से हराकर बड़ा उलटफेर कर दिया और अब तक निहाल ,रौनक और अर्जुन तीन भारतीय खिलाड़ी दूसरे दौर में जगह बना चुके है ।

Content Editor

Niklesh Jain