लिजेंड्स ऑफ चैस में नजर आएंगे भारत के विश्वनाथन आनंद

punjabkesari.in Wednesday, Jul 15, 2020 - 06:55 PM (IST)

Photo - Amruta Mokal / ChessBase India 

नॉर्वे ( निकलेश जैन ) विश्व चैंपियन मेगनस कार्लसन नें जब से आमंत्रण  लीग शुरू की तब से वह दुनिया भर के शीर्ष खिलाड़ियों को पाने साथ लाने मेन सफल रहे है और अब वह अपने महान पूर्ववर्तियों विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद और व्लादिमीर क्रामनिक को एक साथ लेकर आए है  जी हाँ इस लीग के चौंथे पड़ाव मे लिजेंड्स ऑफ शतरंज मे मेगनस कार्लसन के साथ दोनों पूर्व विश्व चैम्पियन खेलते नजर आएंगे । 1 मिलियन डॉलर की मेगनस कार्लसन शतरंज टूर के ग्रैंड फाइनल के पहले यह अंतिम पड़ाव है ।टूर्नामेंट मे कुल 10 खिलाड़ी भाग ले रहे है अन्य बड़े नामों मे बोरिस गेलफंड , वैसली इवानचुक, पीटर लेको और पीटर स्विडलर अन्य जैसे पुराने दिग्गज है  तो पिछले तीन टूर्नामेंट के प्रदर्शन के आधार पर अनीश गिरी, इयान नेपोमनियाचची और डिंग लिरेन को भी आमंत्रित किया गया है।

 प्रतियोगिता  अगले सप्ताह मंगलवार 21 जुलाई से बुधवार 5 अगस्त तक चलेगी । बड़ी बात यह है की प्रतियोगिता मे एक और ,गेलफंड 52 ,इवांचुक 51  ,आनंद 50 ,क्रामनिक 45 ,स्वीडलर 44 तो पीटर लेको 40 वर्ष के है तो दूसरी और नेपोंनियची 30 ,कार्लसन 29 ,डिंग लीरेंन 27 तो अनीश गिरि 26 वर्ष के है ।

प्रतियोगिता मे पहले राउंड रॉबिन के आधार  पर 9 राउंड खेले जाएँगे और उसके बाद शीर्ष  4 खिलाड़ी सीधे सेमी फाइनल मे पहुंचेंगे । प्ले ऑफ मुक़ाबले बेस्ट ऑफ थ्री के आधार पर खेले जाएँगे ।  

Niklesh Jain