चेसबेस इंडिया ओरिजनल्स डैथ शतरंज – अनीश गिरि और विदित गुजराती में होगी टक्कर

punjabkesari.in Wednesday, Jul 20, 2022 - 01:14 PM (IST)

मुंबई ( निकलेश जैन ) विश्व शतरंज में हमेशा से दो ग्रांड मास्टरों के बीच होने वाली किसी भी सीरीज चर्चित और सफल रही है और अब भारत में भी ऐसा ही एक खास मुक़ाबला होने जा रहा है जहां ऑनलाइन ओलंपियाड में स्वर्ण पदक विजेता भारतीय टीम के कप्तान ग्रांड मास्टर विदित गुजराती नीदरलैंड के जाने माने ग्रांड मास्टर अनीश गिरि से रैपिड मुकाबलों की सीरीज चेसबेस इंडिया ओरिजनल डैथ मैच में मुंबई के फेनिक्स मार्केट सिटी में दो दो हाथ करेंगे । 27 जुलाई को भारत में होने वाला यह अपने तरीके का पहला मुक़ाबला होगा जहां शतरंज के अलग अलग फॉर्मेट में मुक़ाबले खेले जाएँगे ।

PunjabKesari

प्रतियोगिता तीन मुख्य सेट में होगी । पहले सेट में तीन अलग तरह के मुकाबलों में खिलाड़ियों को के कुल 7 मिनट और प्रति चाल 5 सेकंड मिलेंगे। सबसे पहले मुक़ाबला होगा एक ब्लाईंडफ़ोल्ड मुक़ाबला जहां खिलाड़ियों को बिना मोहरो के सिर्फ अपनी याददाश्त के आधार पर चालों को बोलना होगा , इसे शतरंज का सबसे चुनौतीपूर्ण फॉर्मेट माना जाता है । इसके बाद इसी समय समय के आधार पर एक सामान्य रैपिड मुक़ाबला खेला जाएगा । तीसरे मुक़ाबले में नो केस्लिंग शतरंज का मुक़ाबला जहां खिलाड़ियों को राजा को सुरक्षित करने वाला खास नियम किलेबंदी करने की अनुमति नहीं होगी । चौंथे मुक़ाबले में खिलाड़ियों को 960 शतरंज खेलना होगा जहां मोहरो की शुरुआती स्थिति को ही बदल दिया जाएगा ।

PunjabKesari

दूसरा सेट ब्लिट्ज़ मुकाबलों का होगा जहां खिलाड़ियों को हर मैच में कुल 4 मिनट और प्रति चाल 2 सेकंड मिलेंगे। इसमें खिलाड़ी 1 घंटे तक लगातार मुक़ाबले खेलेंगे ।तीसरे सेट में शतरंज के सबसे फटाफट फॉर्मेट बुलेट के मुक़ाबले होंगे जहां 30 मिनट तक खिलाड़ी हर मैच में कुल 1 मिनट और प्रति चाल 2 सेकंड के टाइम कंट्रोल के लगातार मुक़ाबले खेलेंगे ।अगर इसके बाद कुल बराबरी पर रहता है तो फिर अरमागोदेन टाईब्रेक के आधार पर विजेता का निर्णय लिया जाएगा ।

PunjabKesari

प्रतियोगिता में दर्शको को मोजूदगी के साथ लाइव कोमेंटरी का एक अनोखा प्रयोग भी होगा जिसमें इंटरनेशनल मास्टर सागर शाह ,अमृता मोकल और कोमेडियन समय रैना विश्लेषण करते नजर आएंगे ।

PunjabKesari

इसके पहले दोनों खिलाड़ी चुनिन्दा भारतीय दर्शको के साथ 25 जुलाई को साइमल मुक़ाबले खेलते नजर आएंगे । प्रतियोगिता की और जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niklesh Jain

Recommended News

Related News