चेतेश्वर पुजारा ने शतक लगाकर बनाए 5 रिकाॅर्ड्स, सचिन को भी छोड़ा पीछे

punjabkesari.in Thursday, Jan 03, 2019 - 02:21 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्कः भारतीय क्रिकेट टीम के चेतेश्वर पुजारा का बल्ला एक बार फिर आस्ट्रेलिया की धरती पर चला। पुजारा ने 4 टेस्ट मैचों की बाॅर्डर गावस्कर ट्राॅफी के अंतिम मैच में पहली पारी के दाैरान अपने टेस्ट करियर का 18वां शतक पूरा किया। सिडनी में हो रहे इस मुकाबले में पुजारा ने 16 चाैकों की मदद से नाबाद 130 रन बना लिए हैं और साथ ही 5 रिकाॅर्ड्स बनाए। क्या हैं वो रिकाॅर्ड, आइए जानें-

गावस्कर के बराबर पहुंचे
पुजारा आस्ट्रेलिया की धरती पर किसी एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में अपने हमवतन सुनील गावस्कर के बराबर पहुंच गए हैं। दोनों ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक ही सीरीज में 3-3 शतक लगाए हैं। अगर पुजारा दूसरी पारी में भी शतक लगा देते हैं तो वह गावस्कर को पीछे छोड़ देंगे।

सचिन को भी छोड़ा पीछे
आस्ट्रेलिया में किसी टेस्ट के पहले दिन सर्वाधिक पारी खेलने के मामले में पुजारा ने सचिन को पीछे छोड़ दिया है। सचिन ने 2008 में एडिलेड में 124 रनों की पारी खेली थी। वहीं आस्ट्रेलिया में पहले दिन सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकाॅर्ड विरेंद्र सहवाग के नाम हैं जिन्होंने 2003 में मेलवर्न में 195 रन बनाए थे।

तीसरी बार किया ये कारनामा
पुजारा ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में तीन बार 400 से ज्यादा रन बनाने का कारनामा भी किया । वह 2012/13, 2016/17 और 2018/19 में ऐसा करने में कामयाब हुए हैं। पुजारा के अलावा सचिन तेंदुलकर और मैथ्यू हेडन भी तीन-तीन बार बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में 400 से ज्यादा रन बना चुके हैं।

ये कमाल भी किया
भरोसेमंद पुजारा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 टेस्ट शतक जड़ दिए हैं और उन्होंने विराट कोहली की बराबरी कर ली है। कोहली ने भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 7 टेस्ट शतक जड़े हैं। 

अजहरुद्दीन से निकले आगे
टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 18 शतक लगाने के मामले में भी पुजारा पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन से आगे निकल गए हैं। पुजारा ने 114 पारियों में 18 शतक लगाए हैं, जबकि अजहरुद्दी ने यह काम 121 पारियों में किया था।

Rahul