पेरिस ओलंपिक पर पड़ रही चीन के डोपिंग घोटाले की छाया

punjabkesari.in Tuesday, Jun 04, 2024 - 06:33 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : शी जिनपिंग के नेतृत्व में चीन पर 2021 में चीनी ओलंपिक तैराकों के पॉजिटिव डोपिंग परीक्षणों को छिपाने और उन्हें पेरिस में होने वाले आगामी ओलंपिक खेलों में भाग लेने के लिए भेजने का प्रयास करने का आरोप है। खेल विशेषज्ञों ने आशंका जताई है कि अगर दोषी चीनी तैराकों को पेरिस ओलंपिक में भाग लेने की अनुमति दी जाती है, तो इससे इस आयोजन की छवि खराब हो सकती है जिससे खेलों की अखंडता और निष्पक्षता पर बुरा असर पड़ सकता है। 

डोपिंग निगरानी संस्था ने हाल ही में 2021 टोक्यो ओलंपिक खेलों के प्रतिबंधित तैराकों को मंजूरी दी है। वाडा ने आरोपों को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि मामले को गलत तरीके से संभाला गया था, उन्हें 'अपमानजनक' और 'पूरी तरह से झूठा' बताया। चीन डोपिंग रोधी एजेंसी ने इस घटनाक्रम की मीडिया रिपोर्टिंग को 'भ्रामक' बताया। इसने पहले कहा था कि पॉजिटीव परिणाम अनजाने में सम्मिश्रण का परिणाम थे। वाडा ने तब से मामले को संभालने की अपनी स्वतंत्र समीक्षा शुरू की है। वाडा ने हालांकि कहा कि उसने हर प्रक्रिया का पालन किया और जांच के निष्कर्ष पर पहुंचा कि ये मामले सम्मिश्रण के थे, डोपिंग के नहीं।

यूनाइटेड स्टेट्स एंटी-डोपिंग एजेंसी (यूएसएडीए) ने पाया कि यह एक कवर अप था और कुछ नहीं। यूएसएडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ट्रैविस टाइगार्ट ने चीन और वाडा दोनों पर नियमों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, 'भले ही आप मानते हों कि इन पॉजिटीव परीक्षणों (अनजाने में सम्मिश्रण) का कारण यही है, फिर भी आपको सकारात्मक परिणामों की घोषणा करनी होगी, आपको उल्लंघन का पता लगाना होगा और आपको उस इवेंट के परिणामों को अयोग्य घोषित करना होगा जिसमें इन एथलीटों का परीक्षण सकारात्मक आया था।' 

न्यूजीलैंड स्थित पोर्टल ड्रग फ्री स्पोर्ट एनजेड के अनुसार चीन और वाडा दोनों के लिए जवाब देने के लिए गंभीर प्रश्न थे। इन सभी पर, हम आगे की जांच और जानकारी का इंतजार कर रहे हैं, खासकर जब यह एथलीटों के अनंतिम निलंबन और उल्लंघन की सार्वजनिक रिपोर्टिंग से संबंधित है - एंटी-डोपिंग कार्य के दो महत्वपूर्ण सिद्धांत। 

पोर्टल ने बताया कि न्यूजीलैंड के एथलीटों को एक मजबूत और पारदर्शी एंटी-डोपिंग प्रणाली की उम्मीद करने का अधिकार है जो सभी एथलीटों पर लगातार लागू होती है, चाहे वे किसी भी देश से हों।' अमेरिकी सांसदों ने पहले ही अमेरिकी न्याय विभाग और अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति से इस मामले में जांच की मांग की है। जर्मन पब्लिक ब्रॉडकास्टर एआरडी के समन्वय में जारी न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार चीनी तैराकों ने 2021 टोक्यो ओलंपिक से कई महीने पहले प्रदर्शन-बढ़ाने वाले पदार्थ ट्राइमेटाज़िडिन के लिए पॉजिटीव पाए गए थे। एक टूर्नामेंट जिसमें उन्हें प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति दी गई थी और उन्होंने पदक जीते। 

अमेरिकी प्रतिनिधि राजा कृष्णमूर्ति और जॉन मूलनार, संयुक्त राज्य अमेरिका और चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के बीच रणनीतिक प्रतिस्पर्धा पर हाउस सेलेक्ट कमेटी के दो प्रमुख सदस्यों ने आरोप लगाया कि इस घोटाले ने गंभीर कानूनी, नैतिक और प्रतिस्पर्धी चिंताओं को जन्म दिया है और यह ओलंपिक खेलों में अनुचित तरीके से प्रतिस्पर्धा करने के लिए पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (पीआरसी) द्वारा एक व्यापक राज्य प्रायोजित रणनीति का गठन कर सकता है। कुछ फंसे हुए तैराकों के संभावित रूप से पेरिस में प्रतिस्पर्धा करने के साथ अन्य देशों के एथलीटों के बीच कटुता की भावना स्पष्ट है। इस स्थिति ने चीन की खेल उपलब्धियों पर छाया डाली है और प्रतियोगिताओं की निष्पक्षता के बारे में चिंताएं बढ़ा दी हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News