यह है दुनिया का सबसे बेकार बल्लेबाज, रिकाॅर्ड देखकर रह जाएंगे हैरान

punjabkesari.in Sunday, May 31, 2020 - 12:06 PM (IST)

नई दिल्ली: क्रिकेट में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने शाानदार बल्लेबाजी-गेंदबाजी या बतौर ऑलराउंडर दुनिया में अलग पहचान बनाई है। कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हैं जिनकी बल्लेबाजी पूरी तरह फेल साबित हुई। इस लिस्ट में वेस्टइंडीज के कर्टनी वॉल्श, भारत के बी.एस चंद्रशेखर और नरेंद्र हिरवानी का नाम आता है। इनकी बल्लेबाजी बेहद खराब रही। लेकिन इस सूची में सबसे ऊपर नाम न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर क्रिस मार्टिन का है। 

इसमें कोई शक नहीं कि मार्टिन एक शानजार गेंदबाज थे, लेकिन वह अपनी बल्लेबाजी के लिए सबसे फिसड्डी खिलाड़ी साबित हुए। उन्होंने अपने 13 साल लंबे करियर में 71 मैच खेले। इनमें 104 बार उनको बल्लेबाजी का मौका मिला। इसमें 52 बार वो नाबाद रहे। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 2.36 की औसत से मात्र 123 रन बनाए। मार्टिन का सर्वाधिक रन 12 है जो कि उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ बनाए।

वनडे, टी20 में भी ऐसा हाल
मार्टिन का वनडे और  टी20 में भी ऐसा ही हाल रहा। उन्होंने न्यूजीलैंड की तरफ से 20 वनडे मैच खेले, जिसमें उन्होंने मात्र 8 रन बनाए। वहीं 6 टी20 मैचों में 5 रन बनाए। अपने क्रिकेट करियर में मार्टिन 36 बार शून्य पर आउट हुए। 38 साल के मार्टिन ने गेंदबाजी में 233 टेस्ट विकेट लिए हैं और वह टेस्ट इतिहास में न्यूजीलैंड के तीसरे सबसे सफल गेंदबाज के तौर पर जाने जाते हैं। 

Edited By

Anil dev