क्लच इंटरनेशनल शतरंज – कार्लसन को जेफ्री नें चौंकाया पर भी बनाई बढ़त

punjabkesari.in Sunday, Jun 07, 2020 - 10:28 PM (IST)


सेंट लुईस ,अमेरिका ( निकलेश जैन ) नॉर्वे के मेगनस कार्लसन और अमेरिका के वेसली सो नें  क्लच शतरंज इंटरनेशनल के पहले दिन  के बाद क्रमशः अमेरिका के जेफ्री जियांग और फ्रांस के मैक्सिम लाग्रेव के खिलाफ बढ़त हासिल आकर ली है लेकिन दोनों एक अच्छी बढ़त बनाने से जरूर चूक गए । 
आठ खिलाड़ियों के बीच चल रहे इस नॉक आउट टूर्नामेंट मे पहले दिन दो मैच खेले गए जिसमें हर किसी नें आपस में छह मुक़ाबले खेले । सबसे पहले बात करते है मेगनस कार्लसन की जो एक समय 3-0 से आगे चल रहे थे और फिर एक मुक़ाबला ड्रॉ खेलकर 3.5-0.5 से आगे थे पर टूर्नामेंट के फॉर्मेट के अनुसार दिन के अंतिम दो मुक़ाबले जीतने पर दोगुना अंक मिलने थे ऐसे में पांचवा राउंड कार्लसन हार गए और परिणाम स्वरूप जेफ्री 3.5-2.5 के अंतर पर पहुँच गए और अंतिम राउंड में ड्रॉ रहने से स्कोर 4.5-3.5 से कार्लसन के पक्ष में तो रहा पर अभी 6 मुक़ाबले और होने है और वही तय करेंगे की कौन सेमी फ़ाइनल में जाएगा । 


दिन के दूसरे मुक़ाबले में अमेरिका के वेसली सो फ्रांस के मेक्सिम लाग्रेव से खेल रहे थे पहले चार मैच में वेसली नें तीन ड्रॉ और 1 जीत के साथ 2.5-1.5 से बढ़त बनाई पर उसके बाद वेसली  ने कई बेहतरीन मौके गंवाए लेकिन फिर भी एक अंतिम दो राउंड में से एक जीतकर 5.5: 2.5 बढ़त बना ली । 
अब दूसरे दिन अमेरिका के फबियानों करूआना हमवतन दोमिंगेज लिनियर से तो रूस के अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक अर्मेनिया के लेवोन आरोनियन से मुक़ाबला खेलेंगे ।  

Niklesh Jain