कोच द्रविड़ और रोहित ने दिए संकेत, इसे मिल सकती है बुमराह की जगह

punjabkesari.in Wednesday, Oct 05, 2022 - 12:41 PM (IST)

इंदौर: भारत के पास इस महीने के अंत में ऑस्ट्रेलिया में शुरू हो रहे टी20 विश्व कप के लिए चोटिल तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की जगह किसी एक खिलाड़ी को टीम में शामिल करने के लिए 15 अक्तूबर तक का समय है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ T20I सीरीज के समापन के बाद, मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा ने बुमराह के रिप्लेसमेंट के रूप में वरिष्ठ तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को शामिल करने का संकेत दिया है। शमी को अभी रिजर्व खिलाड़ियों की सूची में रखा गया है।

शमी को कोविड -19 से संक्रमित होने के कारण ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ हुई टी20आई सीरीज से बाहर रहना पड़ा। दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने इस साल जुलाई के बाद से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला था और पिछले साल यूएई में हुए टी20 विश्व कप के बाद से कोई टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी नहीं खेला। ‘‘ बुमराह के विकल्प के संदर्भ में हम चीजों को देख रहे हैं, हमारे पास 15 अक्तूबर तक का समय है। शमी स्टैंडबाय में है लेकिन दुर्भाग्य से वह इन दो सीरीज में नहीं खेल सके।'' जब शमी को लेकर सवाल किया गया तो मुख्य कोच ने कहा, ‘‘यह उस नजरिए से आदर्श होता लेकिन शमी इस समय एनसीए (राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी) में हैं। कोविड-19 से निपटने के 14-15 दिनों के बाद उनकी स्थिति क्या होगी इस पर हमें रिपोर्ट लेनी होगी।'' उन्होंने कहा, ‘‘ पिछली दो टी20 सीरीजों से हमें वह मिला जो हम चाहते थे।'' ऑस्ट्रेलिया में सिर्फ एक T20I खेलने के बावजूद, शमी को दो बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के माध्यम से ऑस्ट्रेलियाई परिस्थितियों में गेंदबाजी करने और 2015 के वनडे विश्व कप अभियान में भारत के लिए खेलने का व्यापक अनुभव मिला है।

PunjabKesari 

शमी के अलावा तेज गेंदबाज दीपक चाहर भी ट्रैवलिंग रिजर्व में हैं। लेकिन शमी के पास अतिरिक्त गति और डेक को मुश्किल से हिट करने की क्षमता होने के कारण माैका मिल सकता है। हालांकि चाहर बल्लेबाजी भी करते हैं जो कि तीसरे टी20 आई में 17 गेंदों में 31 रन बनाते दिखे। द्रविड़ ने कहा, "हमें रिपोर्ट प्राप्त करनी होगी कि वह कैसे ठीक हो रहा है, और कोविड के 14-15 दिनों के बाद उसकी स्थिति क्या है, और हम एक कॉल करेंगे। एक बार जब मुझे रिपोर्ट मिल जाएगी कि वह कैसा महसूस कर रहा है, तो हम कॉल कर सकते हैं और चयनकर्ता वास्तव में इस पर निर्णय ले सकते हैं कि हम इस पर कैसे आगे बढ़ते हैं।'' राहुल ने आगे कहा, ''हम उस खिलाड़ी से क्या उम्मीद करते हैं? हम चाहते हैं कि वह कुछ अच्छा क्रिकेट खेले, मजे करें और खुद का आनंद लें और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें।" 

रोहित ने यह भी टिप्पणी की कि भारत एक ऐसे गेंदबाज के साथ जा सकता है जिसे बुमराह के स्थान पर ऑस्ट्रेलिया में खेलने का अनुभव हो और इस पर फैसला तब किया जाएगा जब टीम सप्ताह के अंत में देश में पहुंचेगी। रोहित ने कहा, "हमें किसी ऐसे खिलाड़ी को लाना है जिसके पास अनुभव हो, जिसने ऑस्ट्रेलिया में गेंदबाजी की हो। मुझे नहीं पता कि बुमराह की जगह कौन लेगा। उसके लिए गणना में कुछ लोग हैं, लेकिन हम ऑस्ट्रेलिया पहुंचने के बाद हम वह कॉल करेंगे।" 

बता दें कि भारत अब 6 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के लिए उड़ान भरेगा और पर्थ में स्थित होगा ताकि वह परिस्थितियों से तालमेल बिठा सके और कुछ अभ्यास मैच भी खेल सके। वे 23 अक्टूबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ टी20 विश्व कप सुपर 12 अभियान शुरू करने से पहले ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ अभ्यास मैच खेलेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Related News

Recommended News