केले नहीं मिले तो टेनिस स्टार कोको ने मैच में यह सब किया

punjabkesari.in Thursday, Jan 18, 2018 - 08:22 PM (IST)

जालन्धर, (जसमीत सिंह) : अमरीका की प्रोफेशनल टेनिस प्लेयर कोको वंदेवेहे ऑस्ट्रेलिया ओपन में अपने मैच के दौरान अचानक नाराज हो गई। नाराज होने की वजह उन्होंने कोर्ट पर केले का ना होना बताया। कोको ने इस कारण मैच रोके रखा। कहा- जब बॉल ब्वॉय उनके लिए केले का प्रबंध नहीं करता, वह मैच आगे नहीं बढ़ाएंगी। कोको ने चेयर अंपायर से कहा कि यह (केले) कोर्ट पर क्यों नहीं हैं। मेरा मतलब है- यह मेरी गलती नहीं है।
मैं कैसे अलग-अलग नियमों में खेल सकती हूं। मैं आपने आपको कंर्फटेबल महसूस नहीं करा पा रही। मुझे यह चाहिए। यह मेरी गलती नहीं है।
कोको ने मीडिया से बात करते कहा कि वह जब अंपायर से बात कर रही थी तो उनकी प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ी हंगरी की बाबोस का व्यवहार ठीक नहीं था। इस बाबत ने सफाई देते कहा कि कोको हमेशा ऐसा ही करती है।
कोको ने कहा कि कई बार रैकेट टूटने के कारण मैच रोका जाता है, ऐसे समय की बर्बाद नहीं सकते। वहीं दूसरी बात अगर मैंने अंपायर से इस बाबत बात की थी तो उन्हें फौरन इसकी व्यवस्था करवानी चाहिए थी। मैच में उन्हें अपने रवैये के कारण नियमों की अवहेलना करने का दोषी भी पाया गया।
कोको अमरीका की उन चार खिलाडिय़ों में से एक है जिन्होंने पिछली बार यूएस ओपन में सेमिफाइनल में जगह बनाई थी। कोको ने कहा कि मैच से पहले वह बीमार थी। उन्होंने अपना मैच थोड़ा आगे करने की अपील भी की थी, लेकिन इसे माना नहीं गया। 
ऐसा पहली बार नहीं है जब कोर्ट पर अपनी अजीब हरकतों या मांगों के लिए कोको चर्चा में आई है। पिछले साल विबंलडन में भी उन्हें मगदालेना रबरिकोवा से सीधे सेंटों में हार के बाद अंपायर से ऊंची आवाज में बात करते देखा गया था। 
कोको के इस रवैये पर फैंस ने भी उनकी निंदा की-

मैच के बाद कोको ने प्रेस कान्फ्रेंस में अपनी बात सामने रखी-

बोनस : ऑस्ट्रेलियन ओपन में केले पर चर्चा ऐसे ही नहीं शुरू हुई। 

ऑस्ट्रेलिया ओपन के दौरान कनाडा के डेनिस शापोलावोव की हरकत भी चर्चा का केंद्र बनी रही। 18 साल के डेनिस यूनान के स्टीफानोस त्सित्सिपस  के खिलाफ मैच खेल रहे थे। मैच दौरान ब्रेक हुई तो डेनिस ने एक केला उठाया। उसे छिलने की कोशिश की। नहीं छिला तो वापस रख दिया। इसके बाद एक और केला उठाया, उसे छिलने की कोशिश की। नहीं छिला तो उसे कोर्ट पर फेंक दिया। फिर तीसरा केला उठाया, छिलने की कोशिश की। नहीं छिला तो हताश हो गए। इसके बाद उन्होंने कोर्ट पर गिरा केला उठाया, उसे फिर से छिलने की कोशिश की। इस बार वह अपने प्रयास में कामयाब रहे और केला खाकर ही उठे। केला खाने के बाद स्टीफानोस ने गजब का प्रदर्शन करते हुए स्टीफानोस को 6-1, 6-3, 7-6 से हरा दिया।