कोरोना का कहर: दूसरे विश्व युद्ध के बाद पहली बार विम्बलडन हुआ रद्द

4/2/2020 9:03:13 AM

लंदन: दुनिया भर के खेल कैलेंडर को तहस नहस करने वाली कोरोना वायरस महामारी के कारण बुधवार को सबसे पुराना ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट विम्बलडन रद्द कर दिया गया। दूसरे विश्व युद्ध के बाद पहली बार यह टूर्नामेंट रद्द किया गया है। आल इंग्लैंड क्लब ने आपात बैठक के बाद यह घोषणा की कि इस साल यह टूर्नामेंट नहीं होगा। विम्बलडन क्लब के ग्रासकोर्टपर 29 जून से 12 जुलाई के बीच खेला जाना था। 

PunjabKesari
आयोजकों ने एक बयान में कहा, ‘बड़े खेद के साथ आल इंग्लैंड क्लब के बोर्ड और चैम्पियनशिप की प्रबंध समिति ने आज फैसला किया है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण विम्बलडन 2020 नही खेला जा सकेगा।' आठ बार के चैम्पियन रोजर फेडरर ने ट्वीट किया, ‘बेहद दुखी हूं।' वहीं सात बार की चैम्पियन सेरेना विलियम्स ने कहा कि वह इस फैसले से स्तब्ध है। सिमोना हालेप ने ट्वीट किया, ‘यह सुनकर काफी दुख हुआ कि इस साल विम्बलडन नहीं खेला जाएगा। पिछले साल का फाइनल मेरे जीवन के सबसे सुखद दिनों में से था लेकिन अभी हम जिससे गुजर रहे हैं, वह टेनिस से बड़ा है।' अब अगला सत्र 28 जून से 11 जुलाई 2021 के बीच होगा।

यह टूर्नामेंट पहली बार 1877 में खेला गया और उसके बाद से हर साल होता आया है। सिर्फ 1915 से 1918 के बीच प्रथम विश्व युद्ध के दौरान और 1940 से 1945 के बीच दूसरे विश्व युद्ध के दौरान यह नहीं खेला गया। इसके साथ ही एटीपी और डब्ल्यूटीए ने विम्बलडन की तैयारी के लिये होने वाले टूर्नामेंट भी रद्द कर दिए हैं। अब नया सत्र 13 जुलाई से पहले शुरू नहीं हो सकेगा। कोरोना वायरस के कारण तोक्यो ओलंपिक स्थगित हो चुके हैं। विम्बलडन इस महामारी के कारण रद्द होने वाला पहला ग्रैंडस्लैम है। मई में होने वाला फ्रेंच ओपन अब सितंबर के आखिर में होगा। अमेरिकी ओपन 31 अगस्त से 13 सितंबर के बीच न्यूयार्क में खेला जाएगा। 


neel

Related News