कोरोना का असर : इंग्लैंड और विंडीज के बीच होने वाले पहले टेस्ट में देखने को मिलेंगे ये बड़े बदलाव

punjabkesari.in Tuesday, Jul 07, 2020 - 02:24 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : कोरोना वायरस के कारण विश्व भर में खेलों पर असर पड़ा है और क्रिकेट भी इससे अछूता नहीं रहा है। लेकिन अब 8 जुलाई को 118 दिनों बाद इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी होगी और इंग्लैंड के साउथम्पटन में इंग्लैंड व वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा। ये मैच दर्शकों के बिना ही होगा और इस दौरान इंटरनेशनल क्रिकेट में कई बड़े बदलाव भी देखने को मिलेंगे। 

1. मैच के दौरान यदि किसी टीम का कोई खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव पाया गया तो मैच रुकेगा नहीं बल्की उसकी जगह दूसरा खिलाड़ी खेलेगा। 

2. चौके-छक्के लगने पर यदि बाउंड्री लाइन के बाहर गई तो रिजर्व खिलाड़ी ग्लव्स पहनकर खुद गेंद लेने जाएगा। इवेंट डायरेक्टर स्टीव एलवर्दी ने इस बात की जानकारी दी। 

3. गेंदबाज लार का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। गेंदबाज को ऐसा करने पर दो बार चेतावनी के बाद बल्लेबाजी कर रही टीम को 5 रन अतिरिक्त मिलेंगे। साथ ही गेंद को संक्रमण मुक्त करने की जिम्मेदारी अंपायर की रहेगी। 

4. विकेट गिरने पर या जीत के बाद मिलकर जश्न मनाने पर भी पाबंदी होगी। खिलाड़ियों के गले मिलने या हाथ मिलाने पर रोक होगी। हालांकि खिलाड़ी कोहनी मिलाकर या किसी अन्य तरीके से जश्न जरूर मना सकेंगे। 

5. ग्राउंड में 50 से 70 स्थानों पर ऑटोमेटिक सेंसरयुक्त हेंड सैनिटाइजर मशीनें लगाई गई हैं। 

6. पेवेलियन के सभी दरवाजे खुले रहेंगे और साथ ही कमरों में एसी का तापमान भी मानकों के मुताबिक सेट होगा।

7. अभी तक खिलाड़ी स्वेटर, कैप व चश्मे अंपायर को पकड़ा देते थे लेकिन अब अब इसकी मनाही है। उन्हें इसे मैदान के बाहर रखना होगा। इसी के साथ ही एक खिलाड़ी का सामान दूसरा खिलाड़ी भी उपयोग नहीं कर सकेगा। 

Sanjeev