बाबर आजम को चचेरे भाई की सलाह, टी20 वर्ल्ड कप के बाद छोड़ दें कप्तानी

punjabkesari.in Sunday, Oct 30, 2022 - 02:54 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत और जिम्बाब्वे के हाथों लगातार दो हार बाद पाकिस्तान की अपने ही देश के पूर्व क्रिकेटरों द्वारा भारी आलोचना की जा रही है। पूर्व क्रिकेटरों ने इस दौरान टीम प्रबंधन और चयन समिति के फैसलों पर भी सवाल उठाए। अब पाकिस्तान के लिए कुल 237 विकेट वहाब रियाज ने बाबर आजम की अगुवाई वाली टीम पर सवाल उठाए हैं। वहीं कामरान अकमल ने टी20 विश्व कप के बाद बाबर आजम को कप्तानी छोड़ने के लिए कहा है। 

वहाब ना कहा, यदि आपके पास एक मजबूत प्रणाली है, तो लोग वास्तव में शिकायत नहीं करेंगे। एक उचित चयन प्रक्रिया होनी चाहिए। उदाहरण के लिए, चाहे वह (मोहम्मद) आमिर हो या उमर गुल या शोएब अख्तर या सोहेल तनवीर, अगर आपका मानदंड घरेलू प्रदर्शन के आधार पर आंकता है, तो आपको यह देखना होगा कि उन्होंने वहां अच्छा प्रदर्शन किया है या नहीं। अगर वे फिट हैं तो उन्हें खेलना चाहिए। 

इस 37 वर्षीय ने कहा, मैं आपको भारत से एक उदाहरण दूंगा। धोनी के बाद ऋषभ पंत भारत के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर-बल्लेबाज हैं, उनके नाम इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में शतक हैं। अगर वो पाकिस्तान में होते तो क्या वो वर्ल्ड कप के मैच में बाहर बैठते? सवाल ही नहीं। भारत ने उन्हें दिनेश कार्तिक के लिए बाहर रखा। वे जानते हैं कि पंत एक अच्छे क्रिकेटर हैं, लेकिन वे यह भी जानते हैं कि उन्हें एक फिनिशर की जरूरत है। यही रास्ता है। 

पाकिस्तान के कप्तान (बाबर) के चचेरे भाई कामरान अकमल ने उन्हें टी20 विश्व कप 2022 के बाद कप्तानी छोड़ने की सलाह दी। 40 वर्षीय का मानना ​​है कि बाबर को अपनी बल्लेबाजी पर अधिक ध्यान देना चाहिए क्योंकि कप्तानी उन्हें काफी दबाव में डाल सकती है। अकमल ने कहा, एक बड़ा भाई होने के नाते मैं बाबर से कहना चाहता हूं कि उसे टी20 विश्व कप के बाद कप्तानी छोड़ देनी चाहिए। 

उन्होंने कहा, अगर आप उससे 22000-25,000 रन चाहते हैं तो आपको उसे एक खिलाड़ी के रूप में पूरी तरह से खेलने देना होगा वरना वह दबाव में होगा। अगर बाबर या उसके पिता यह समझते हैं तो उन्हें पद छोड़ देना चाहिए। उन्हें विराट कोहली की तरह अपने क्रिकेट पर ध्यान देना चाहिए। क्योंकि मैं अपने सेट-अप में इस गुण का कोई अन्य बल्लेबाज नहीं देख सकता। अगर बाबर अपनी पूरी क्षमता से नहीं खेलता है तो पाकिस्तान क्रिकेट को काफी नुकसान होगा। 

Content Writer

Sanjeev