क्रिकेट समेत इन गेम्स को लॉस एंजिल्स ओलंपिक 2028 में शामिल करने की तैयारी

punjabkesari.in Tuesday, Oct 10, 2023 - 12:11 AM (IST)

लंदन : 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक कार्यक्रम में जल्द ही क्रिकेट समेत नए गेम देखने को मिल सकते है। एक अंग्रेजी अखबार ने यह दावा करते हुए लिखा है कि ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने की पुष्टि 15 अक्टूबर को मुंबई में शुरू होने वाले अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के 141वें सत्र में की जाएगी।

यह 5 गेम हो सकती हैं शामिल


फ्लैश फुटबॉल
फ्लैश फुटबॉल अमेरिकी फ़ुटबॉल का एक प्रकार है। यहां खिलाड़ी बॉल के लिए आपस में नहीं भिड़ते बल्कि गेंद को डिफेंस कर दूसरे पार ले जाना होता है। प्रत्येक टीम में पांच खिलाड़ी होते हैं। इसकी ग्राऊंड भी छोटी लेकिन लंबी होती है।


बेसबॉल-सॉफ्टबॉल
बेसबॉल 1846 में इंग्लैंड में सबसे पहले खेला गया था, लेकिन 19वीं शताब्दी के अंत में यह संयुक्त राज्य अमेरिका का नेशनल गेम बन गया। बेसबॉल तब उत्तरी अमेरिका, सेंट्रल और दक्षिण अमेरिका, केरेबिया और ईस्ट एशिया में खूब खेला जाता था। सॉफ्टबॉल एक बल्ले और गेंद का खेल है जो 10 खिलाड़ियों की 2 टीमों के बीच खेला जाता है। यह बेसबॉल से ही आया है। हालांकि इसमें एक प्रमुख अंतर है। सॉफ्टबॉल बेसबॉल से बड़े होते हैं और गेंद ओवरहैंड के बजाय अंडरहैंड फेंकी जाती है। यह छोटे ग्राऊंड पर खेला जाता है।

 


लैक्रोस 
लैक्रोस एक टीम स्पोर्ट है जिसे लैक्रोस स्टिक और लैक्रोस बॉल के साथ खेला जाता है। इसकी उत्पत्ति उत्तरी अमेरिका में 12वीं शताब्दी में हुई थी। खिलाड़ी गेंद को गोल में ले जाने, पास करने, पकड़ने और शूट करने के लिए लैक्रोस स्टिक के सिर का उपयोग करते हैं। खेल के चार संस्करण हैं जिनमें अलग-अलग छड़ें, फ़ील्ड, नियम और उपकरण हैं: फील्ड लैक्रोस, महिला लैक्रोस, बॉक्स लैक्रोस और इंटरक्रॉस।

 


स्क्वाश 
स्क्वैश एक रैकेट खेल है जिसे 2 खिलाड़ी (या डबल्स के लिए चार खिलाड़ी) एक छोटी रबर गेंद से 4 दीवारों वाले कोर्ट में खेलते हैं। भारत से क्रिकेटर दिनेश कार्तिक की पत्नी दीपिका पल्लीकल भी स्क्वाश खेलकर कई मैडल जीत चुकी हैं।

 

क्रिकेट की पहले भी हो चुकी ओलंपिक में एंट्री
इससे पहले ओलंपिक में क्रिकेट केवल एक बार खेला गया था। साल 1900 में पेरिस में इंग्लैंड और फ्रांस के बीच स्वर्ण पदक का मुकाबला हुआ था। ओलंपिक में पुरुषों और महिलाओं की स्पर्धा टी20 प्रारूप में होगी।

 

 


आईओसी का रेवेन्यू बढ़ना तय
क्रिकेट को इन खेलों का हिस्सा बनाकर आईओसी दक्षिण एशियाई दर्शकों को लुभाने के साथ प्रसारण करार से बड़ी रकम हासिल कर सकता है। ओलंपिक में क्रिकेट के प्रवेश से इस खेल की पहुंच बढ़ाने में भी काफी मदद मिलेगी। भारत इस खेल का सबसे बड़ा बाजार है और 2028 सत्र में इसके शामिल होने के बाद देश में आईओसी प्रसारण सौदे का मूल्य काफी बढ़ जाएगा। 

 


प्रसारण से ही 15.6  मिलियन पाउंड मिलने की संभावना
अखबार ने बताया कि 2024 ओलंपिक के लिए भारत से प्रसारण करार में आईओसी को 15.6  मिलियन पाउंड (लगभग डेढ़ अरब रुपए) मिलने की संभावना है लेकिन 2028 ओलंपिक में क्रिकेट के शामिल होने के बाद यह सौदा 150 मिलियन पाउंड (लगभग 15 अरब रुपये) तक पहुंच सकता है।

 


हो चुकी है शुरूआत 
क्रिकेट तेजी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में बैठ बनाती जा रही है। पिछले साल राष्ट्रमंडल खेलों में महिला क्रिकेट टीम ने हिस्सा लिया था। इस साल एशियाई गेम्स में भी भारत की पुरुष और महिला क्रिकेट टीम गई थी जोकि गोल्ड जीतने में सफल रहीं।
 

Content Writer

Jasmeet