क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख सदरलैंड की जगह लेंगे राबट्स

punjabkesari.in Wednesday, Oct 03, 2018 - 10:15 AM (IST)

सिडनीः पिछले साल खिलाडिय़ों के वेतन में कटौती करने के नाकाम प्रयास की अगुवाई करने वाले केविन राबट्स को क्रिकेट आॅस्ट्रेलिया (सीए) ने बुधवार को अपना नया प्रमुख चुना। राबट्स को मुख्य कार्यकारी अधिकारी चुना गया है और वह 25 अक्टूबर को औपचारिक तौर पर जेम्स सदरलैंड की जगह लेंगे जिन्होंने जून में घोषणा की थी कि वह 17 साल तक शीर्ष पर रहने के बाद अपना पद छोड़ रहे हैं।           

राबट्स ऐसे समय में जिम्मेदारी संभाल रहे हैं जबकि सीए अब भी गेंद से छेड़छाड़ की घटना के लिए आलोचना झेल रहा है तथा खिलाडिय़ों और प्रशासकों के बीच भुगतान को लेकर मतभेद अब भी ताजा हैं। इस 46 वर्षीय ने कहा, ‘‘यह खेल और क्रिकेट आस्ट्रेलिया हाल में मुश्किल दौर से गुजरा है लेकिन हम वापसी करेंगे।’’ 

सदरलैंड ने अपने लंबे कार्यकाल के दौरान नये आकर्षक टेलीविजन अधिकार सौदे पर बातचीत तथा बिग बैश लीग, दिन रात्रि टेस्ट और महिला क्रिकेट को लोकप्रियता दिलाने के लिये काफी प्रशंसा बटोरी। लेकिन मार्च में उन्हें तब बड़े संकट से जूझना पड़ा जब पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ, उप कप्तान डेविड वार्नर और कैमरन बैनक्राफ्ट ने दक्षिण अफ्रीका में तीसरे टेस्ट मैच में गेंद से छेड़छाड़ का प्रयास किया। 

इन तीनों को प्रतिबंधित कर दिया गया, तत्कालीन कोच डेरेन लीमन ने त्यागपत्र दिया और सदरलैंड ने भी आखिर में दबाव में अपना पद छोडऩे का फैसला किया। उनकी जगह लेने वाले राबट्स न्यू साउथ वेल्स के पूर्व सलामी बल्लेबाज हैं और जब उनका क्रिकेट करियर आगे नहीं बढ़ पाया तो वह व्यवसायी बन गये। राबट्स पिछले साल वेतन विवाद में क्रिकेट आस्ट्रेलिया के लिए मुख्य वार्ताकार थे।       


 

Rahul