क्रिकेट स्कॉटलैंड पर महिलाओं के प्रति पूर्वाग्रह का आरोप

punjabkesari.in Tuesday, Mar 12, 2024 - 12:33 PM (IST)

एडिनबर्ग : क्रिकेट स्कॉटलैंड नए संकट में फंस गया जब एक स्वतंत्र रिपोर्ट में महिलाओं और लड़कियों के साथ खेल संघ के व्यवहार को लेकर गंभीर चिंताओं का खुलासा हुआ। इन्हें ‘विषाक्त वातावरण और उच्च स्तर के पूर्वाग्रह का सामना' करना पड़ता है। 

ब्रिटिश मीडिया ने बताया कि एक प्रमुख स्कॉटिश मानव संसाधान फर्म द्वारा किए गए एक स्वतंत्र तटस्थ मूल्यांकन ‘द मैककिनी रिपोर्ट' में क्रिकेट स्कॉटलैंड के भीतर ‘महिला कर्मचारियों और खिलाड़ियों के प्रति उच्च स्तर का पूर्वाग्रह' पाया गया। इसमें कहा गया कि ‘महिलाओं के प्रति पुरातन दृष्टिकोण और व्यवहार' खेल में अब भी प्रचलित है, विशेषकर क्लब स्तर पर। 

ये निष्कर्ष एक स्वतंत्र समीक्षा ‘चेंजिंग द बाउंड्रीज' के बामुश्किल दो साल बाद आए हैं जिसमें संगठन को ‘संस्थागत रूप से नस्लवादी' पाया गया था और इस समीक्षा की रिपोर्ट की पूर्व संध्या पर पूरे क्रिकेट स्कॉटलैंड बोर्ड ने इस्तीफा दे दिया था। यह 35 पन्नों की नवीनतम रिपोर्ट सोमवार को सामने आई जिसके बाद क्रिकेट स्कॉटलैंड की मुख्य कार्यकारी ट्रूडी लिंडब्लेड को माफी मांगनी पड़ी और उन्होंने निष्कर्षों को ‘पूरी तरह से अस्वीकार्य' बताया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News