क्रिकेट स्टडी : कोहली है सबसे पॉपुलर क्रिकेटर, महीने में इतनी बार सर्च होता है नाम

punjabkesari.in Monday, Aug 10, 2020 - 02:25 PM (IST)

नई दिल्ली : भारत के कप्तान विराट कोहली की लोकप्रियता की कोई सीमा नहीं है और एक बार फिर से एक अध्ययन द्वारा इसकी पुष्टि की गई है, जिसमें पता चला है कि 31 वर्षीय यह दुनिया का सबसे लोकप्रिय क्रिकेटर है। वहीं, भारतीय टीम भी दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिकेट टीम है। एक अध्ययन के अनुसार, कोहली को इस साल जनवरी से जून तक औसतन 16.2 लाख प्रति माह ऑनलाइन खोजा गया, जबकि भारतीय क्रिकेट टीम को उसी समय अवधि में प्रति माह औसतन 2.4 लाख बार खोजा गया था।

अध्ययन के अनुसार टॉप -10 में शामिल अन्य क्रिकेटरों में रोहित शर्मा, एमएस धोनी, जॉर्ज मैके, जोश रिचड्र्स, हार्दिक पांड्या, सचिन तेंदुलकर, क्रिस मैथ्यूज और श्रेयस अय्यर थे। जनवरी से जून 2020 तक, प्रत्येक क्रिकेटर को क्रमश: 9.7, 9.4, 9.1, 7.1, 6.7, 5.4, 4.1 और 3.4 लाख बार खोजा गया।

क्रिकेट टीमों के मामले में भारत ने इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, आयरलैंड, अफगानिस्तान और जिम्बाब्वे का नेतृत्व किया। प्रत्येक क्रिकेट टीम को क्रमश: .66, .33, .29, .23, .16, .12, .12, .09, .05, .04, और .03 लाख बार प्रति माह खोजा गया था।

शीर्ष -10 में न होने के बावजूद, स्मृति मंधाना और एलीस पेरी को 12 वीं और 20 वीं बार सबसे अधिक खोजा गया, जिसमें युवराज सिंह और शिखर धवन जैसे बड़े नाम शामिल हैं।

फर्नांडो अंगुलो के संचार प्रमुख सेमरश सेमरुष ने कहा- हम अपने अध्ययन के परिणामों से पूरी तरह से आश्चर्यचकित नहीं हैं, हम उत्साहित हैं। विराट कोहली सबसे अधिक खोजा जाने वाला क्रिकेटर है। और भारतीय टीम सबसे अधिक खोजे जाने वाली क्रिकेट टीम है। यह आश्चर्य की बात है कि महिला क्रिकेटरों को तो और अधिक खोजा जा रहा है। वह कई टॉप रेटेड पुरुषों की तुलना में आगे हैं।

Jasmeet