Cricket World Cup के अनोखे किस्से : Adam Gilchrist ने जब ग्लव्स में स्क्वैश बॉल रखकर मारा शतक

punjabkesari.in Saturday, Sep 30, 2023 - 12:27 PM (IST)

खेल डैस्क : आई.सी.सी. क्रिकेट विश्व कप की शुरूआत 1975 में हुई थी। तब से अब तक क्रिकेट प्रशंसकों ने कई दिलचस्प घटनाएं देखी हैं। आज आपको कुछ ऐसे किस्सों के बारे मे बताएंगे जिन्होंने प्रशंसकों को उत्साहित कर दिया था। आइए भारत में होने वाले क्रिकेट विश्व कप से पहले पुरानी यादों में चलते हैं।


2007 का क्रिकेट विश्व कई वजहों के कारण चर्चा में रहा। पहला- सबसे पॉपुलर टीम भारत पहले ही दौर में बाहर हो गई। दूसरा- पाकिस्तानी कोच बॉब वूल्मर की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। यह विश्व कप विंडीज में खेला गया था। ज्यादातर मुकाबले देर रात को शुरू होते थे जिससे एशियाई दर्शकों को विश्व कप के मैच देखने में परेशानी का सामना करना पड़ा था। यह विश्व कप ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट के लिए भी जाना गया जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ ब्रिजटाऊन के मैदान पर खेले गए फाइनल में महज 104 गेंद पर 149 रन जड़ दिए थे। 

गिलक्रिस्ट ने बाद में माना कि उन्होंने अपने बल्ले को पकड़ते समय एक अलग तकनीक का इस्तेमाल किया था। उन्होंने कहा कि बेहतर पकड़ पाने और बल्ले को अपने हाथों में मुड़ने से रोकने के लिए उन्होंने निचले हाथ के दस्ताने में एक स्क्वैश गेंद रखी थी। स्टार बल्लेबाज को यह सलाह बल्लेबाजी कोच बॉब म्यूलेमैन ने दी थी। फाइनल में शतक के कारण ऑस्ट्रेलिया विश्व कप जीतने में सफल रहा। गिली ने मैच के बाद शतक के लिए स्क्वैश गेंद को श्रेय दिया था। 

 

यही नहीं, विश्वकप शुरू होने तक सबीना पार्क और जमायका क्रिकेट स्टेडियम तैयार नहीं थे। प्रैक्टिस मुकाबले बंद दरवाजे के पीछे खेले गए। इसके अलावा साऊथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया की टीमें भी प्रैक्टिस मैचों के लिए खराब व्यवस्था की दुहाई देते नजर आई। 

 

 

विंडीज टीम की बस पर गलती से हुआ पथराव

2011 विश्व कप में ढाका के मैदान पर बांग्लादेश की टीम वैस्टइंडीज के हाथों 58 रन पर आउट हो गई। विंडीज ने यह मुकाबला 9 विकेट से जीता था। हार के कारण बांग्लादेशी प्रशंसक इतने गुस्से में थे कि उन्होंने मैदान से होटल वापस जा रहे विंडीज खिलाड़ियों की बस पर पत्थरबाजी कर दी। फैंस ने विंडीज टीम की बस को बांग्लादेश की बस समझ लिया था।

 

 


कैपलर वेसल्स ने विश्व कप में 2 देशों का प्रतिनिधित्व किया

कैप्लर वेसल्स ने 1983 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के लिए डैब्यू किया था। उन्होंने 1985/86 के न्यूजीलैंड दौरे के बाद संन्यास ले लिया। हालांकि, वह 1991 में दक्षिण अफ्रीका खेलने के लिए चले गए। दिलचस्प बात यह रही कि उन्हें 1992 विश्व कप के लिए टीम का कप्तान बना दिया गया। इस तरह वह विश्व कप में 2 देशों के लिए खेलने वाले पहले खिलाड़ी बने।

 


रिटायरमैंट से लौटे इमरान, पाकिस्तान ने जीता कप

पाकिस्तानी दिग्गज इमरान खान ने 1987 में क्रिकेट से संन्यास से ले लिया था। लेकिन 1988 में उन्होंने वापसी कर ली क्योंकि तब के पाकिस्तानी राष्ट्रपति जनरल जिया-उल-हक ने उनसे टीम की कमान वापस संभालने का अनुरोध किया था। इमरान ने पाकिस्तान को 1992 में पहला विश्व कप दिलाया। फाइनल में पाकिस्तान ने इंग्लैंड को 22 रनों से हराया था।

 


1975 विश्व कप में पहली बार हुआ हिट विकेट

वैस्टइंडीज ने 1975 में हुआ पहला विश्व कप जीता था। फाइनल मैच के दौरान दर्शकों को पहली हिट विकेट देखने को मिली। सलामी बल्लेबाज रॉय फ्रेड्रिक्स ने डैनिस लिली के बाउंसर को हुक करने के बाद संतुलन खो दिया और गलती से उनकी टांग लैग स्टंप पर लग गई जबकि गेंद 6 रन के लिए बाऊंड्री पार हो गई। तीसरे अंपायर ने फ्रेड्रिक्स को हिट-विकेट करार दे दिया।

 

2011 में डी.आर.एस. नियम बदला गया

2011 क्रिकेट विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ भारत की नाटकीय भिड़ंत के बाद आई.सी.सी. को डी.आर.एस. नियम को बदलने के लिए मजबूर होना पड़ा। इयान बेल के खिलाफ पगबाधा की अपील हुई थी। हॉक-आई में गेंद स्टंप्स से टकराती दिखी। लेकिन बेल को नॉट आउट दिया गया क्योंकि गेंद उनके स्टंप से 2.5 मीटर दूर थी। बाद में आई.सी.सी. ने दूरी की शर्त हटा दी।

Content Writer

Jasmeet