CWC 19: टीम इंडिया की ‘अर्वे जर्सी’ पर खड़ा हुआ विवाद, लगे ‘भगवाकरण’ के आरोप

punjabkesari.in Saturday, Jun 29, 2019 - 10:15 AM (IST)

लंदन: आईसीसी विश्वकप में अपने शानदार प्रदर्शन से वाहवाही लूट रही टीम इंडिया फिलहाल अपनी जर्सी को लेकर सुर्खियों में बनी हुई है, और उसके मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ मैच में अपने ‘ब्लू’ रंग को छोड़कर केसरिया रंग में रंगने की खबर ने विवाद खड़ा कर दिया है। विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के खिलाफ रविवार को अगले विश्वकप मुकाबले में उतरेगी और उसकी निगाहें फिलहाल सेमीफाइनल में स्थान बनाने पर लगी हैं। लेकिन यह पहला मौका है जब भारत के मैच से पहले उसके प्रदर्शन और परिणाम के बजाय सभी की निगाहें इस बात पर लगीं हैं कि वह किस रंग की जर्सी पहनकर उतरेगी।

भारतीय टीम को अपनी जर्सी में फेरबदल इसलिए करना पड़ा है क्योंकि उसकी विपक्षी और मेजबान इंग्लैंड की टीम ने भी इस विश्वकप के लिये अपनी जर्सी नीले रंग की तैयार करवाई है जो हुबहू भारतीय टीम की जर्सी की तरह लग रही है। इंग्लैंड की विश्वकप जर्सी सादे नीले रंग की है जिसमें गहरे नीले रंग का कॉलर है। यह टीम इंडिया की जर्सी के समान रंग वाली है जिसे उसकी जर्सी के रंग के कारण ‘टीम ब्लू्’ भी कहा जाता है। ऐसे में दोनों टीमों के मैदान पर लगभग एक जैसी जर्सी के विरोधाभास के कारण भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ मैच में अलग रंग की जर्सी पहनकर उतरेगी। 

हालांकि विवाद भारतीय टीम के अलग जर्सी पहनने को लेकर नहीं बल्कि उसके रंग चयन को लेकर है। सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि भारतीय टीम इस मैच में भगवा या औरेंज रंग की जर्सी पहनकर उतरेगी। देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के चिन्ह के रंग से मिलते जुलते होने के कारण राजनीतिक रूप से टीम इंडिया का ‘भगवाकरण’ करने जैसा विवाद शुरू हो गया है।

बताया जा रहा है कि टीम इंडिया की नयी जर्सी का रंग मुख्य रूप से भगवा होगा। टीम की जर्सी के पीछे और किनारों पर औरेंज रंग होगा जबकि बीच में यह नीली होगी। हालांकि भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाजी कोच भारत अरूण ने ओल्ड ट्रेफर्ड में पत्रकारों को जर्सी के रंग पर कहा कि वह यह तक नहीं जानते कि टीम की नयी जर्सी का रंग क्या होगा। उन्होंने कहा- हमें जर्सी को लेकर कुछ भी नहीं बताया गया है। हमारा पूरा ध्यान तो मैच पर लगा हुआ है। हम अब भी टीम ब्लू हैं। नीला रंग ही हमारी जर्सी का मुख्य रंग होगा और बस इतना ही है। 

अरूण ने बताया कि जब भारत अपने मैदान पर खेलती है तो उसकी जर्सी का रंग नीला ही होगा। गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने उन टीमों को वैकल्पिक जर्सी पहनने का विकल्प दिया है जिनकी जर्सी विपक्षी टीमों से मैच के दौरान मिलती जुलती हेाती है।    

   

ऐसे में भारतीय टीम के 30 जून को इंग्लैंड के खिलाफ मैच में नयी जर्सी में दिखने की उम्मीद है। अन्य टीमों में आस्ट्रेलिया(पीली जर्सी), न्यूजीलैंड (काली जर्सी) और वेस्टइंडीज (मरून जर्सी) को भी कई मौकों पर अलग रंग की जर्सी पहनकर खेलते देखा गया है।


हरे रंग की जर्सी पहनने वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम ने भी बंगलादेश के खिलाफ कुछ अलग रंग की जर्सी पहनी थी वहीं अफगानिस्तान ने भी ब्लू के बजाय कुछ अलग रंग की जर्सी पहनी थी। इसके अलावा श्रीलंका ने भी इंग्लैंड के खिलाफ मैच में अपनी जर्सी में बदलाव किया था। प्रीति

Jasmeet