CWC 22 : न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश को 9 विकेट से हराया

punjabkesari.in Monday, Mar 07, 2022 - 03:41 PM (IST)

डुनेडिन : मेजबान न्यूजीलैंड ने सोमवार को यहां वर्षा से प्रभावित आईसीसी महिला वनडे विश्व कप के ग्रुप मुकाबले में बांग्लादेश को 9 विकेट से हराकर पहली जीत दर्ज की। बारिश के कारण मैच काफी विलंब से शुरू हुआ जिसके कारण इसे 27 ओवर का कर दिया गया। बांग्लादेश की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए सलामी बल्लेबाज फरगाना हक (52) और शमीमा सुल्ताना (33) के साथ उनकी पहले विकेट की 59 रन की साझेदारी के बावजूद 8 विकेट पर 140 रन ही बना सकी। 

न्यूजीलैंड ने इसके जवाब में सूजी बेट्स (नाबाद 79) के नाबाद अर्धशतक और एमेलिया केर (नाबाद 47) के साथ उनकी 108 रन की अटूट साझेदारी की बदौलत 42 गेंद शेष रहते एक विकेट पर 144 रन बनाकर जीत दर्ज की। टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ शिकस्त झेलने वाले न्यूजीलैंड को इस जीत से दो अंक मिले और टीम तीसरे स्थान पर पहुंच गई है। बांग्लादेश की टीम अपने दोनों मैच हार चुकी है और सातवें स्थान पर चल रही है। 

लक्ष्य का पीछा करने उतरे न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही जब कप्तान सोफी डिवाइन 14 रन बनाने के बाद सातवें ओवर में स्पिनर सलमा खातून की गेंद पर बोल्ड हो गई। बांग्लादेश की गेंदबाज हालांकि इसके बाद कोई और विकेट हासिल नहीं कर सकीं। बेट्स ने अपनी पारी में सिर्फ 68 गेंद का सामना करते हुए 8 चौके मारे जबकि एमेलिया ने 37 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके जड़े। बेट्स अपने 28वें वनडे अर्धशतक के दौरान महिला विश्व कप में 1000 या इससे अधिक रन बनाने वाली सिर्फ छठी बल्लेबाज बनीं। 

इससे पहले बारिश के कारण मैच चार घंटे के विलंब से शुरू हुआ। न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद फरगाना और शमीमा ने बांग्लादेश को अच्छी शुरुआत दिलाई। बांग्लादेश ने पावर प्ले के 5 ओवर में बिना विकेट खोए 41 रन बनाकर मजबूत मंच तैयार किया। स्पिन आलराउंडर फ्रांसिस मैकाय (24 रन पर एक विकेट) ने शमीमा को पवेलियन भेजकर न्यूजीलैंड को पहली सफलता दिलाई। मैकाय ने 24वें ओवर में फरगाना को रन आउट भी किया। 

ऐमी सेटरथवेट ने पांच ओवर में 25 रन पर तीन विकेट चटकाकर बांग्लादेश के मध्यक्रम को ध्वस्त किया। सलामी बल्लेबाजों के अलावा कप्तान निगार सुल्ताना (11) और सोभना मोस्तारी (13) ही दोहरे अंक में पहुंच सकी। बांग्लादेश की टीम अच्छी शुरुआत के बावजूद दबाव में आ गई। टीम का स्कोर 15 ओवर के बाद तीन विकेट पर 81 रन था। आक्रामक बल्लेबाज रितु मोनी (04) को ने डिवाइन को कैच थमाया। वह वनडे क्रिकेट में सेटरथवेट का 50वां शिकार बनीं। इसके साथ ही सेटरथवेट वनडे मुकाबलों में 3000 रन और 50 विकेट चटकाने वालों के विशिष्ट क्लब में शामिल हो गईं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Recommended News

Related News