CWC 23: कुलदीप यादव ने तेज गेंदबाजों को दिया भारत की सफलता का श्रेय

punjabkesari.in Saturday, Oct 21, 2023 - 12:14 PM (IST)

धर्मशाला : चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव घरेलू सरजमीं पर क्रिकेट विश्व कप की शानदार शुरुआत के लिए भारतीय 'तेज आक्रमण' को श्रेय देते हैं जिसमें चार शानदार जीत के साथ वह अपराजित रहने वाली केवल दो टीमों में से एक बन गए। ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान दोनों को 200 से कम रन पर आउट करने और अफगानिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ 8 विकेट लेने के बाद भारत ने अब तक अपने चार मैचों में 36 विकेट लिए हैं। 

कुलदीप ने कहा, 'पहले पावरप्ले के साथ बहुत अच्छी शुरुआत करना बहुत महत्वपूर्ण है। जसप्रीत और सिराज ने वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है, न केवल हमें विकेट दे रहे हैं, बल्कि शायद रनों को भी रोक रहे हैं (जब मैं और जड्डू भाई) (रवींद्र जड़ेजा) गेंदबाजी करने आएं।' 'हमें हमेशा एक या दो विकेट मिले हैं, केवल आज (बांग्लादेश के खिलाफ) हमें लगा कि उन्हें बहुत अच्छी शुरुआत मिली है।' जबकि कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली सहित बल्लेबाजों ने बड़े स्कोर बनाए हैं क्योंकि भारत ने अपने चार लक्ष्यों का पीछा किया है, गेंदबाजी आक्रमण प्रत्येक जीत को स्थापित करने में उतना ही महत्वपूर्ण रहा है। 

चोट के बाद वापसी करने वाले बुमराह का एशिया कप के बाद विश्व कप में प्रदर्शन शानदार रहा है, उन्होंने टूर्नामेंट में अब तक 10 के आंकड़े के साथ दूसरे सबसे अधिक विकेट लिए हैं जबकि सिराज और ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या दोनों ने पांच विकेट लिए हैं। हार्दिक पांड्या की टीम में वापसी को लेकर चिंताएं हैं क्योंकि बांग्लादेश के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए उनके टखने में चोट लग गई थी, मोहम्मद शमी उनकी जगह ले सकते हैं, जिसमें भारतीय तेज आक्रमण के साथ-साथ बुमराह और सिराज भी शामिल होंगे। 

कुलदीप ने कहा, 'हम सिर्फ लैंथ पर काम कर रहे हैं और हम इसे बहुत सरल रख रहे हैं। हमें अच्छे विकेट भी मिल रहे हैं, लेकिन इसे बहुत सरल रखना और हर खेल में इसे बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है। अगर आप बीच के ओवरों में शुरुआती विकेट लेते हैं, तो निश्चित रूप से यह आपको आत्मविश्वास देता है और यह रन रेट को भी नियंत्रित करता है।' 

जडेजा ने सात विकेट लेने और 3.75 के साथ टूर्नामेंट में चौथे सर्वश्रेष्ठ इकोनॉमी रेट से गेंदबाजी करते हुए दोनों भूमिकाएं निभाई हैं। छह विकेट के साथ कुलदीप सबसे अच्छे गेंदबाजों में से एक हैं जबकि 4.1 रन प्रति ओवर की सातवीं सर्वश्रेष्ठ इकॉनमी रेट के साथ भारत रविवार को धर्मशाला में शीर्ष ब्लॉकबस्टर में न्यूजीलैंड से भिड़ने के लिए तैयार है। 

Content Writer

Sanjeev