CWG 2022: भारोत्तोलक बिंद्यारानी देवी ने जीता रजत, बर्मिंघम में भारत का चौथा पदक

punjabkesari.in Sunday, Jul 31, 2022 - 11:04 AM (IST)

बर्मिंघम : बिंद्यारानी देवी ने बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों के भारोत्तोलन में भारत को चौथा पदक दिलाया और महिलाओं के 55 किलोग्राम भार वर्ग में रजत पदक जीता। मणिपुर की 22 वर्षीय ने क्लीन एंड जर्क में 116 किग्रा के शानदार प्रयास के साथ कुल 202 किग्रा वजन उठाया और इंग्लैंड की फ्रायर मोरो (198) को पीछे छोड़ दिया और नाइजीरिया की आदिजात एडेनिक डलरिंडे (203 किग्रा) से सिर्फ 1 किग्रा से चूक गई। 

स्नैच वर्ग में 86 किग्रा का सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने वाली बिंद्यारानी ने नाइजीरियाई (92 किग्रा) और इंग्लैंड की खिलाड़ी (88 किग्रा) को पीछे छोड़ते हुए क्लीन एंड जर्क में जोरदार वापसी की जो कि उनका मजबूत पक्ष है। उन्होंने पहले प्रयास में 110 किग्रा के साथ क्लीन एंड जर्क की शुरुआत की, जबकि नाइजीरियाई लड़की उतना वजन उठाने में असफल रही। डलरिंडे ने अपने दूसरे प्रयास में 110 किग्रा भार उठाया और फिर अपने कुल में एक किग्रा और जोड़ा, जबकि बिंद्यारानी देवी 114 किग्रा भार उठाने में विफल रही। इसने भारतीय भारोत्तोलक को तीसरे स्थान पर धकेल दिया और इंग्लैंड की मोरो 109 किग्रा के कुल के साथ 198 किग्रा तक पहुंच गई। 

अपने तीसरे और अंतिम प्रयास में बिंद्यारानी ने क्लीन एंड जर्क प्रयास में 116 किलोग्राम भार उठाया और 202 किलोग्राम तक पहुंचते हुए रजत पदक का दावा पेश किया। राष्ट्रमंडल खेलों में बिंद्यारानी का यह पहला पदक है। इससे पहले शनिवार को मीराबाई चानू ने महिलाओं के 49 किग्रा में स्वर्ण पदक, संकेत सरगर ने पुरुषों के 55 किग्रा में रजत और गुरुराजा पुजारी ने पुरुषों के 61 किग्रा में कांस्य पदक जीता था जिससे भारत ने भारोत्तोलन में चार पदक अपने नाम किए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News