CWG 2018: हीना सिद्धू ने निशानेबाजी में भारत को दिलाया तीसरा Gold, पति ने लगाया गले

punjabkesari.in Tuesday, Apr 10, 2018 - 01:30 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत की अनुभवी निशानेबाज हीना सिद्धू ने मंगलवार को यहां 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल निशानेबाजी स्पर्धा में राष्ट्रमंडल खेल रिकार्ड बनाने के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया। 28 साल की हीना के लिए यह गोल्ड कोस्ट खेलों में दूसरा पदक है। इससे एक दिन पहले उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में रजत पदक जीता था। हीना का राष्ट्रमंडल खेलों में यह कुल चौथा पदक भी है। हीना आस्ट्रेलिया की एलीना गालियाबोविच से तीन अंक आगे रहीं जिन्हें 35 अंकों के साथ रजत पदक मिला। मलेशिया की आलिया सजाना अजाही ने 26 अंकों के साथ कांस्य जीता। 

न्यूज हाइलाइट्सः

  • *फाइनल में राष्ट्रमंडल खेलों का रिकार्ड बनाते हुए 38 अंकों के साथ पहला स्थान हासिल किया। 
  • *भारत ने निशानेबाजी में अब तक आठ पदक जीते हैं। 
  • *पदक जीतने वालों में जीतू राय, मनु भाकर, हीना सिद्धू के स्वर्ण पदक शामिल हैं। 


पति से ले रही हैं कोचिंग
अपने पति रोनक पंडित से कोचिंग ले रहीं हीना की हालांकि फाइनल में शुरूआत अच्छी नहीं रही थी और वह आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी से पांचवीं सीरीका से पहले तक पीछे रहीं। हीना ने लेकिन वापसी की और पांचवीं तथा छठी सीरीका में बढ़त बना ली। उन्होंने फिर फाइनल सीरीका में गालियाबोविच पर दो अंकों की बढ़त के साथ शुरूआत की और चार अंक लेेने के साथ अपना स्वर्ण पक्का कर लिया। 

फाइनल में अन्य भारतीय नहीं दिखा पाए कोई कमाल
फाइनल में अन्य भारतीय खिलाड़ी तथा 2010 दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण विजेता अनु सिंह छठी सीरीका में ही बाहर हो गईं और कुल आठ फाइनलिस्टों में 15 अंकों के साथ छठे पायदान पर रहीं। हालांकि पुरूषों में ओलंपिक पदक विजेता गगन नारंग तथा चैन सिंह का 50 मीटर राइफल प्रोन स्पर्धा के फाइनल में निराशाजनक प्रदर्शन रहा। आठ पुरूषों के फाइनल में चैन 204.8 अंकों के साथ चौथे पायदान पर रहे जबकि गगन 142.3 अंकों के साथ सातवें नंबर पर रहे।   वेल्स के डेविड फेलप्स ने नया राष्ट्रमंडल खेल रिकार्ड कायम करते हुए 248.8 अंकों के साथ स्वर्ण, स्कॉटलैंड के नील स्टीर्टन ने 247.7 अंकों के साथ रजत और इंग्लैंड के केनेथ पार ने 226.6 अंकों के साथ कांस्य जीता।  
 

Punjab Kesari