दक्षिण अफ्रीका को लगा बड़ा झटका, तेज गेंदबाज डेल स्टेन चोट के कारण विश्व कप से बाहर

punjabkesari.in Tuesday, Jun 04, 2019 - 06:58 PM (IST)

नई दिल्ली : क्रिकेट विश्व कप खेल रही दक्षिण अफ्रीका की टीम को बड़ा झटका लगा है। दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज अब कंधे की चोट के कारण विश्व कप से बाहर हो गए हैं। स्टेन इससे पहले घुटने में चोट के चलते दक्षिण अफ्रीका की ओर से पहले 2 मैच नहीं खेले थे। इन मैचों में दक्षिण अफ्रीकी टीम को हार झेलनी पड़ी थी। अब 5 जून को भारत के खिलाफ होने वाले मुकाबले में उनके खेलने के कयास थे। लेकिन तभी खबर आई कि स्टेन कंधे में चोट से ग्रस्त हो गए हैं।

दक्षिण अफ्रीका ने प्रतियोगिता तकनीकी समिति से मंजूरी मिलने के बाद उनकी जगह बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ब्यूरान हेंडरिक्स को टीम में शामिल किया है। पैंतीस वर्षीय स्टेन का कंधा आईपीएल के दौरान दूसरी बार चोटिल हो गया था। उन्होंने आईपीएल में रायल चैलेंजर्स बेंगलोर की तरफ से दो मैच खेले थे।

मीडिया विज्ञप्ति के अनुसार- आईसीसी ने पुष्टि की है कि आईसीसी विश्व कप 2019 की प्रतियोगिता तकनीकी समिति ने बाकी टूर्नामेंट के लिये दक्षिण अफ्रीकी टीम में डेल स्टेन के स्थान पर ब्यूरोन हेंडरिक्स को शामिल करने की मंजूरी दे दी है। इसमें कहा गया है कि गेंदबाज स्टेन को दूसरी बार कंधे में चोट लगी जिस पर उपचार का खास असर नहीं पड़ा। इस वजह से वह निकट भविष्य में गेंदबाजी नहीं कर पाएंगे। उनकी जगह पर चुने गए हेंडरिक्स बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं। स्टेन ने नेट पर अभ्यास भी किया था लेकिन वह कभी अपनी लय में नहीं दिखे। उन्होंने सोमवार को हाशिम अमला को गेंदबाजी भी की थी। 

स्टेन का बाहर होना दक्षिण अफ्रीका के लिए बड़ा झटका है। दक्षिण अफ्रीका के दो अन्य तेज गेंदबाज भी चोटिल हैं। एनरिच नोर्त्जे के अंगूठे में फ्रेक्चर होने के कारण उन्हें विश्व कप से पहले ही टीम से बाहर होना पड़ा था और तेज गेंदबाज लुंगी एनगिदी भी घुटने की नस में दर्द से परेशान है और उन्हें भी कुछ समय के लिए टीम से बाहर होना पड़ा है। इनके अलावा वेर्नोन फिलेंडर भी चोट की वजह से टीम में शामिल नहीं है।

स्टेन के बाहर होने के बाद दक्षिण अफ्रीका के पास अब कैगिसो रबादा, आंदिले फेहलुकवायो और क्रिस मोरिस के रुप में तीन तेज गेंदबाज बचे हैं। गेंदबाजों के अलावा सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला भी इंग्लैंड के खिलाफ पहले मैच में चोटिल हो गए थे और बंगलादेश के खिलाफ मैच नहीं खेल पाए थे। हालांकि उम्मीद है कि वह भारत के खिलाफ मैच में खेलने उतरेंगे। दक्षिण अफ्रीका विश्वकप में अपने पहले दो मुकाबले हार चुकी है और ऐसे में भारत के खिलाफ बुधवार को होना वाला मैच उसके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। मैच से पहले स्टेन का टीम से बाहर होना दक्षिण अफ्रीका के लिए बड़ा झटका है।

Jasmeet