डेविस कप : एड्रियन मिनारियो की बदौलत फ्रांस क्वार्टरफाइनल में

punjabkesari.in Monday, Feb 05, 2018 - 01:40 PM (IST)

पेरिस : गत चैंपियन फ्रांस ने अपने वैकल्पिक खिलाड़ी एड्रियन मिनारियो की बदौलत हॉलैंड के खिलाफ 3-1 की अपराजेय बढ़त बनाने के साथ ही डेविस कप क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया है।  अपने दो बड़े खिलाडिय़ों के चोट के कारण बाहर होने के बावजूद फ्रांस का प्रदर्शन काबिलेतारीफ रहा। जो विलफ्रेड सोंगा और लुकास पोइली दोनों पहले एकल मैच में चोट के कारण हट गये थे और फ्रांस 0-1 से पिछड़ गया। 
आखिरी समय में मिनारियो को टीम में बुलाया गया जो थिएम डी बेकर से मुकाबला हार गए। हालांकि फिर रिचर्ड गास्के ने हॉलैंड के रॉबिन हास के खिलाफ वापसी कराई और फिर रविवार को निकोलस महूत और पिएरे ह्यूज हर्बट ने अपना युगल मैच जीतकर बढ़त बना ली। इसके बाद मिनारियो ने एलबर्टविले में चले रहे डेविस कप मुकाबले में हास के खिलाफ निर्णायक एकल मैच में कड़ा संघर्ष किया और एक सेट पिछडऩे के बाद 4-6, 7-6, 7-5, 6-7, 7-5 से जीत अपने नाम करते हुए फ्रांस को क्वार्टफाइनल में जगह दिला दी।
फ्रांस अब इटली से मुकाबले में उतरेगा जिसने मोरिओका में डेविस कप मुकाबले में जापान के खिलाफ जीत दर्ज करते हुए अंतिम आठ में जगह बनाई है। अन्य टीमों में स्पेन ने मार्बेला में ब्रिटेन को 3-1 से हराकर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया।
स्पेन और ब्रिटेन के बीच हुए मुकाबले में विश्व के 114वें नंबर के खिलाड़ी कैमरन नोरिस ने स्पेनिश खिलाड़ी एलबर्ट रामोस विनोलास के खिलाफ कड़ा संघर्ष किया लेकिन वह अंतत: 7-6,2-6,7-6,6-2 से मुकाबला हार गए। हालांकि उनके इस प्रदर्शन की सभी ने प्रशंसा की।  इससे पहले ब्रिटिश खिलाड़ी नोरिस ने विश्व के 23वें नंबर के खिलाड़ी राबर्टाे बोतिस्ता अगुत को शुक्रवार को हुये पहले एकल मैच में हराया था लेकिन फिर स्पेन ने इस मुकाबले के बाद कोई मैच नहीं हारा और 3-1 की अपराजेय बढ़त के साथ अंतिम 8 में जगह पक्की कर ली जहां उनके सामने अप्रैल में जर्मनी की चुनौती होगी जिसने ऑस्ट्रेलिया को 3-1 से हराया। ब्रिटेन के कप्तान लियोन स्मिथ ने कहाÞ इस डेविस कप मुकाबले में नोरिस ने जिस तरह का प्रदर्शन किया वह कमाल का रहा। उनकी जितनी प्रशंसा की जाए वह कम होगी। उन्होंने उच्च स्तरीय खिलाड़ी के खिलाफ बहुत अच्छा किया और हमें उनपर गर्व है। 
स्विट्जरलैंड की टीम इस बार डेविस कप में रोजर फेडरर और स्टेनिसलास वावरिंका के बिना ही उतरी थी जिसे कजाखिस्तान ने हराया जबकि चोटिल पूर्व नंबर वन नोवाक जोकोविच के बिना उतरी सर्बियाई टीम को भी अपने डेविस कप मुकाबले में अमेरिका से पराजय झेलनी पड़ी है। कजाखिस्तान के सामने अब क्रोएशिया की जबकि अमेरिका के सामने बेल्जियम की चुनौती होगी जिसने हंगरी को मात दी। बेल्जियम की टीम में शामिल उसके शीर्ष खिलाड़ी डेविड गोफिन ने दोनों एकल मैच जीते और टीम को अंतिम आठ में पहुंचाया।