DC vs LSG : आमने-सामने होंगे टीम इंडिया के भविष्य के संभावित कप्तान

punjabkesari.in Wednesday, Apr 06, 2022 - 02:15 PM (IST)

मुंबई : इंडियन प्रीमियर लीग की नई टीम लखनऊ सुपरजाइंट्स और दिल्ली कैपिटल्स की टीम आईपीएल में गुरुवार को जब यहां आमने सामने होंगी तो यह दो बेहद प्रतिभावान क्रिकेटरों और भारत के भविष्य के संभावित कप्तानों लोकेश राहुल और ऋषभ पंत की भी भिड़ंत होगी। अपने दिन किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त करने की क्षमता रखने वाले राहुल और पंत आईपीएल के शुरुआती चरण में ही अपनी टीम का पलड़ा भारी रखने का प्रयास करेंगे। 

भारत को अगले कुछ वर्षों में काफी क्रिकेट खेलना है और राष्ट्रीय कप्तान रोहित शर्मा के काम के बोझ का प्रबंधन महत्वपूर्ण होगा और ऐसे में राहुल तथा पंत दोनों भविष्य के कप्तान के रूप में अपना दावा मजबूत करना चाहेंगे। अब आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी भी आईपीएल के लिए उपलब्ध होंगे। दिल्ली कैपिटल्स से आक्रामक बल्लेबाज डेविड वार्नर जबकि लखनऊ की टीम से आलराउंडर मार्कस स्टोइनिस जुड़ेंगे जिससे दोनों टीम की अंतिम एकादश मजबूत होगी। 

उम्मीद है कि कैपिटल्स की टीम में वार्नर को टिम सीफर्ट की जगह शामिल किया जाएगा जबकि स्टोइनिस लखनऊ की टीम में एंड्रयू टाई या इविन लुईस की जगह लेंगे। अभी उनके टाइ की जगह अंतिम एकादश में शामिल होने की संभावना अधिक है। दोनों टीम की गेंदबाजी थोड़ी चिंता का सबब रही है लेकिन गौतम गंभीर के मार्गदर्शन में सुपरजाइंट्स की टीम ने प्रभावित किया है। जेसन होल्डर के शामिल होने से लखनऊ की टीम मजबूत हुई है और दिल्ली की टीम को उम्मीद होगी कि वार्नर पृथ्वी साव के साथ मिलकर उन्हें आक्रामक शुरुआत दिलाएंगे। 

चेन्नई सुपरकिंग्स और सनराइर्स हैदराबाद के खिलाफ दो उम्दा पारियां खेलने वाले लखनऊ के कप्तान राहुल चाहेंगे कि क्विटंन डिकॉक भी सुपरकिंग्स के खिलाफ किए प्रदर्शन को दोहराएं। लखनऊ के गेंदबाजों को हालांकि दिल्ली की बल्लेबाजी पर अंकुश लगाना होगा जो वार्नर की मौजूदगी से और मजबूत होगी। कप्तान पंत और पृथ्वी से भी टीम को बड़ी पारी की इंतजार है। प्रत्येक मैच के साथ ललित यादव का आत्मविश्वास बढ़ रहा है लेकिन अनुभवी मनदीप सिंह बल्लेबाजी क्रम की सबसे कमजोर कड़ी हैं। 

मनजीत, लॉकी फर्ग्युसन और यहां तक की हार्दिक पंड्या की गेंदों के खिलाफ जिस तरह लेग स्टंप की तरफ गए उससे पता चलता है कि उनका आत्मविश्वास डिगा हुआ है। सुपरजाइंट्स की टीम में हालांकि मार्क वुड की गैरमौजूदगी में कोई बहुत तेज गति से गेंद फेंकने वाला गेंदबाज नहीं है और ऐसे में पंत और कोच रिकी पोंटिंग पंजाब के पूर्व कप्तान मनदीप को एक और मौका दे सकते हैं। अगर मनदीप को बाहर किया जाता है तो दिल्ली की टीम के पास उनकी जगह कोना भरत, सरफराज खान और यश धुल के रूप में तीन विकल्प होंगे। 

प्रथम श्रेणी सत्र के दौरान सरफराज काफी अच्छी फॉर्म में थे जबकि भरत ने पिछले साल रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ कुछ मौके मिलने पर अच्छा प्रदर्शन किया। लखनऊ की बात करें तो मनीष पांडे की बल्लेबाजी टीम के लिए चिंता का सबब है। गंभीर अपने खिलाड़ियों का समर्थन करने के लिए जाने जाते हैं और ऐसे में अंतिम एकादश में पांडे की जगह बची रह सकती है। साथ ही इस तथ्य से इनकार नहीं किया जा सकता कि अगर भारतीय बल्लेबाजी विकल्पों की बात करें तो लखनऊ की बेंच स्ट्रैंथ काफी मजबूत नहीं है। 

टीम के पास मनन वोहरा और उत्तर प्रदेश के सीमित ओवरों के कप्तान करण शर्मा हैं। वोहरा आईपीएल में एक दशक बिताने के बाद भी खुद को स्थापित नहीं कर पाए हैं जबकि करण को अभी काफी कुछ सीखना है। 

टीम इस प्रकार हैं : 

लखनऊ सुपरजाइंट्स : लोकेश राहुल (कप्तान), मनन वोहरा, इविन लुईस, मनीष पांडे, क्विंटन डिकॉक, रवि बिश्नोई, दुष्मंता चमीरा, शाहबाज नदीम, मोहसिन खान, मयंक यादव, अंकित राजपूत, आवेश खान, एंड्रयू टाइ, मार्कस स्टोइनिस, काइल मेयर्स, करण शर्मा, कृष्णप्पा गौतम, आयुष बडोनी, दीपक हुड्डा, कृणाल पंड्या और जेसन होल्डर। 

दिल्ली कैपिटल्स : ऋषभ पंत (कप्तान), अश्विन हेब्बार, डेविड वार्नर, मनदीप सिंह, पृथ्वी साव, रोवमैन पॉवेल, एनरिक नोर्किया, चेतन सकारिया, खलील अहमद, कुलदीप यादव, लुंगी एनगिडी, मुस्ताफिजुर रहमान, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, कमलेश नागरकोटी, ललित यादव, मिशेल मार्श, प्रवीण दुबे, रिपल पटेल, सरफराज खान, विक्की ओस्तवाल, यश धुल, केएस भरत और टिम सीफर्ट। 

समय : मैच शाम 7 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News

Recommended News