DC vs RCB : दिल्ली पहुंचा प्लेऑफ में, आरसीबी को छह विकेट से हराया

punjabkesari.in Monday, Nov 02, 2020 - 10:58 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के बीच आईपीएल का 55वां मुकाबला अबुधाबी के शेख जाएद स्टेडियम में खेला गया। दिल्ली कैपिट्लस ने टॉस जीता और कप्तान श्रेयस अय्यर ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया। आरसीबी ने पहले खेलते हुए 20 ओवरों में 152 रन बनाए। पडिक्कल ने सीजन का पांचवां अर्धशतक लगाया। जवाब में खेलने उतरी दिल्ली ने महज चार विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। दिल्ली की ओर से शिखर धवन और अजिंक्य रहाणे ने अर्धशतक लगाए।

इससे पहले आरसीबी की शुरुआत सधी हुई रही। ओपनिंग क्रम पर जोश फिलिप्स के साथ देवदत्त पडिक्कल आए थे। आरसीबी का पहला विकेट पांचवें ओवर में 25 रन के स्कोर पर गिरा जब कागिसो रबाडा की एक गेंद पर शॉट मारने के चक्कर में जोश पृथ्वी के हाथों लपके गए। जोश ने 17 गेंदों में एक चौके के साथ 12 रन बनाए। वहीं, दूसरे छोर पर खड़े देवदत्त ने धीरे-धीरे अपनी पारी को आगे बढ़ाया। पिच काफी धीमी थी इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि आरसीबी पहले 11 ओवरों में 68 रन ही बना पाई थी। 

इसके बाद गेयर चेज करने की बारी आई तो विराट कोहली अपना विकेट गंवा बैठे। उन्होंने अश्विन से टूर्नामेंट के इतिहास में पहली बार अपनी विकेट गंवाई। कोहली ने 24 गेंदों में दो चौके और एक छक्के की मदद से 29 रन बनाए। कोहली के आऊट होने के बाद देवदत्त पडिक्कल ने अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने डीविलियर्स के साथ मिलकर रन गति को तेज किया। लेकिन 16वें ओवर में वह संयम खो बैठे और अपना विकेट गंवा बैठे। देवदत्त ने 41 गेंदों पर 50 रन बनाए।

देवदत्त के आऊट होने के बाद क्रीज पर क्रिस मॉरिस आए लेकिन वह बिना खाता खोले ही एनरिक का शिकार हो गए। इसके बाद डीविलियर्स और शिवम दुबे ने पारी को संभाला और आखिरी ओवरों मे कुछ बड़े हिट लगाए। दुबे 17 तो डीविलियर्स 21 गेंदों में 35 रन बनाकर आऊट हुए। वहीं, इसरू उडाना ने चार रनों का योगदान दिया। दिल्ली की ओर से नोत्र्जे ने तीन, रबाडा ने दो तो अश्विन ने एक विकेट लिया।

जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली की शुरुआत एक बार फिर खराब रही। पृथ्वी शॉ सीजन में रिकॉर्ड नौवीें बार पावरप्ले में आऊट हो गए। उन्हें सिराज की बेहतरीन गेंद ने बोल्ड कर दिया। इसके बाद धवन ने रहाणे के साथ मिलकर 82 रनों की पार्टनरशिप की। धवन ने 41 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 54 रन बनाए। इसी के साथ सीजन में उन्होंने अपने 500 रन भी पूरे कर लिए।

शिखर धवन बेंगलुरु के गेंदबाज शहबाज अहमद की गेंद पर शिवम दुबे को कैच थमा बैठे। वहीं, रहाणे धीरे धीरे अपने स्कोर को आगे बढ़ाते रहे। रहाणे ने इस दौरान अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्हें वाशिंगटन सुंदर ने शिवम दुबे के हाथों कैच आऊट कर पवेलियन की राह दिखाई। रहाणे ने 46 गेदों में 60 रन बनाए। लेकिन पंत और स्टोइनिस ने दिल्ली को जीत तक पहुंचा दिया।

प्लेइंग 11

दिल्ली कैपिटल्स : शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर (c), ऋषभ पंत (w), मार्कस स्टोइनिस, डैनियल सैम्स, एक्सर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कैगिसो रबाडा, एनरिक नार्जे।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू : जोश फिलिप, देवदत्त पडिक्कल, विराट कोहली (c), एबी डिविलियर्स (wk), वाशिंगटन सुंदर, शिवम दूबे, शाहबाज अहमद, क्रिस मॉरिस, इसुरु उदाना, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल। 

Raj chaurasiya