DC vs SRH : मुंबई से फाइनल में भिड़ेगी दिल्ली, हैदराबाद को 17 रन से हराया

punjabkesari.in Sunday, Nov 08, 2020 - 11:26 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : आईपीएल क्वालिफायर का दूसरा मैच दिल्ली कैपिटल्स और सनराईजर्स हैदराबाद के बीच में अबुधाबी के शेख जाएद स्टेडियम में खेला गया। दिल्ली ने पहले खेलते हुए शिखर धवन के 78, स्टोइनिस के 38 तो हेटमायर के 42 रनों की बदौलत 189 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद की शुरुआत खराब रही। लेकिन मध्यक्रम में केन विलियमसन और अब्दुल समद ने मैच को रोमांचक बना दिया। लेकिन अंत में जीत दिल्ली के हाथ लगी। दिल्ली अब फाइनल में मुंबई के साथ भिड़ेगी। दिल्ली को फाइनल तक पहुंचाने के लिए रबाडा ने 29 रन देकर चार तो स्टोइनिस ने 26 रन देकर तीन विकेट लिए।

इससे पहले दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीत लिया है और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। दिल्ली ने ओपनिंग क्रम को लेकर बड़ा बदलाव किया। आखिर कुछेक मैचों से फेल हो रहे पृथ्वी शॉ को प्लेइंग-11 में मौका नहीं दिया गया। नतीजतन मार्कस स्टोइनिस को दिल्ली प्रबंधन ने ओपनिंग पर भेजा।

दिल्ली प्रबंधन का यह फैसला तब सही साबित होता नजर आया जब स्टोइनिस ने शिखर धवन के साथ मिलकर पावरप्ले में ही दिल्ली का स्कोर 67 रनों तक ला खड़ा किया। इस दौरान दोनों बल्लेबाजों ने विकेट के चारों ओर शॉट लगाए। दिल्ली का पहला विकेट नौवें ओवर में गिरा जब राशिद खान गेंदबाजी के लिए आए। राशिद ने एक सीधी गेंद फेंकी जिसे स्टोइनिस समझ नहीं पाए और बोल्ड हो गए। स्टोइनिस ने 27 गेंदों में पांच चौके और एक छक्के की मदद से 38 रन बनाए।

पहला विकेट गंवाने के बाद दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर बल्लेबाजी के लिए आए। अय्यर ने फॉर्म में लग रहे शिखर धवन के साथ पारी को आगे बढ़ाना शुरू किया। धवन को अच्छी शुरूआत मिल चुकी थी और उन्होंने तेजी से रन बनाने शुरू कर दिए। अय्यर एक छओर को संभाल कर बल्लेबाजी कर रहे थे और दूसरे छोर से धवन हैदराबाद के गेंदबाजों की पिटाई करने में लगे हुए थे। अच्छी दिख रही इस जोड़ी को हैदराबाद के गेंदबाज जेसन होल्डर ने तोड़ा। होल्डर ने अय्यर को 21 रन पर आउट कर टीम को दूसरी सफलता दिलाई।  

लेकिन इसके बाद क्रीज पर आए शिमरोन हेटमायर ने बड़े शॉट लगाने शुरू कर दिए। हेटमायर ने धवन के साथ मिलकर तेजी से टीम का स्कोर आगे बढ़ाया। इस दौरान धवन भी बड़े शॉट लगाते हुए नजर आए। 19वें ओवर में शिखर धवन संदीप शर्मा की गेंद पर पगबाधा आऊट हुए। उन्होंने 50 गेंदों में छह चौके और दो छक्कों की मदद से 78 रन बनाए। वहीं, दूसरी ओवर शिमरोन ने एक छोर संभालते हुए 22 गेंदों में चार चौके और एक छक्के की मदद से 42 रन बनाए। अंत में रिषभ पंत ने 2 रन बनाकर स्कोर 180 तक पहुंचा दिया।

जवाब में खेलने उतरी हैदराबाद की शुरुआत खराब रही। दूसरी ही ओवर में डेविड वार्नर दो रन बनाकर रबाडा की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद हालांकि ओपनिंग क्रम पर आए प्रियम गर्ग ने कुछ बड़े शॉट लगाकर दर्शकों का मनोरंजन किया लेकिन पांचवीं ओवर में ही वह स्टोइनिस की गेंद पर बोल्ड हो गए। 

प्रियम पहली बार टी-20 मैच में ओपनिंग के लिए उतरे थे। उन्होंने मैच की पहली ही ओवर की तीसरी गेंद पर स्पिनर अश्विन को छक्का मारकर अपने इरादे जाहिर किए। हालांकि वह बड़ी पारी नहीं खेल पाए। प्रियम ने 12 गेंदों में दो छक्कों की मदद से 17 रन बनाए। इसके बाद मनीष पांडे स्टोइनिस का शिकार हो गए। स्टोइनिस की एक गेंद को मारने के चक्कर में मनीष ने एनरिक को कैच पकड़ा दी। उन्होंने 14 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 21 रन बनाए।

इसके बाद विलियमसन का साथ देने के लिए क्रीज पर जेसन होल्डर अए। उन्होंने क्रीज पर जमने के थोड़ा समय लिया बढ़ती रन रेट के दबाव में वह अक्षर की गेंद को मारने के चक्कर में प्रवीण दुबे के हाथों लपके गए। होल्डर ने 15 गेंदों में 11 रन बनाए। हालांकि विलियमसन ने तभी भी हार नहीं मानी। उन्होंने अब्दुल समद के साथ मिलकर तेजी से रन बनाए और हैदराबाद को 150 रनों के पास ले गए।

17वें ओवर में रन गति बढ़ाने के चक्कर में विलियमसन ने अपना विकेट गंवाया। उन्होंने स्टोइनिस की गेंद पर आसमानी शॉट मारा था जोकि रबाडा ने लपक लिया। विलिमयसन ने 45 गेंदों में 5 चौके और 4 छक्कों की मदद से 67 रन बनाए। वहीं, आखिरी ओवरों में अब्दुल समद ने कुछ शॉट लगाकर मैच को और रोमांचक बना दिया। लेकिन तभी रबाडा लौटे उन्होंने एक ही ओवर में अब्दुल समद, राशिद खान और गोस्वामी को आऊट कर दिल्ली की मैच में वापसी करा दी। इस तरह दिल्ली 17 रन से मैच जीतकर फाइनल में पहुंच गया।

प्लेइंग इलेवन

दिल्ली कैपिटल्स : शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर (c), ऋषभ पंत (wk), शिमरोन हेटमेयर, मार्कस स्टोइनिस, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, प्रवीण दुबे, कागिसो रबाडा, एनरिच नॉर्टजे। 

सनराईजर्स हैदराबाद : डेविड वार्नर (c), श्रीवत्स गोस्वामी (wk), मनीष पांडे, केन विलियमसन, प्रियम गर्ग, जेसन होल्डर, अब्दुल समद, राशिद खान, शाहबाज़ नदीम, संदीप शर्मा, टी नटराजन। 

Raj chaurasiya