16 दिसंबर Sport's Wrap-Up: पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी ख़बरें

punjabkesari.in Monday, Dec 17, 2018 - 04:25 PM (IST)

स्पोटर्स डेस्क: पर्थ में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन कप्तान कोहली ने शानदार शतक जड़कर कई रिकॉर्ड तोड़े, लेकिन उनको आउट देने पर अब विवाद खड़ा हो गया है, वहीं भारत की बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधू विश्व टूर फाइनल्स का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय बन गई हैं। पंजाब केसरी स्पोर्ट्स डेस्क आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने बिजी शेड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज़ बुलेटिन में हम आपको खेल जगत से जुड़ीं अब तक की बड़ी ख़बरों से रूबरू करवाते हैं। पढ़िए एक क्लिक में-

क्या कोहली के साथ हुआ बड़ा धोखा, भारतीय टीम बना सकती थी बड़ा स्कोर

भारतीय क्रिकेट टीम की पहली पारी 283 रनों पर सिमट गई। कप्तान विराट कोहली ने सबसे ज्यादा रन बनाए। उन्होंने 123 रन बनाए। लेकिन कोहली के आउट होने के बाद बड़ा विवाद उठने लगा। यह विवाद है कोहली को गलत कैच आउट देने पर। ऐसा लग रहा था कि आॅस्ट्रेलियाई फिल्डर ने कोहली का कैच साफ नहीं लपका। ऐसे में सोशल मीडिया पर भी अंपायर के गलत फैसले पर सवाल उठाए जा रहे हैं और माना जा रहा है कि कोहली के साथ धोखा हुआ वरना टीम इंडिया अपनी पहली पारी में बड़ा स्कोर बना सकती थी।

पीवी सिंधू विश्व टूर फाइनल्स का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय बनीं

भारत की स्टार खिलाड़ी पीवी सिंधू ने रविवार को यहां राहत की सांस ली जब वह 2017 की विश्व चैंपियन नोजोमी ओकुहारा को हराकर विश्व टूर फाइनल्स के खिताबी मुकाबले में जीत के साथ लंबे समय बाद किसी बड़ी प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने में सफल रहीं। सिंधू ने सीधे गेम में जीत दर्ज की और विश्व टूर फाइनल्स का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनीं।

भारतीय बल्लेबाजों पर एक बार फिर भारी पड़े लियो, बना डाले ये 2 रिकॉर्ड

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पर्थ के मैदान पर खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने 5 विकेट चटकाकर भारत की पहली पारी को खत्म कर दिया है। इसके साथ ही लियोन ने बता दिया कि वह शानदार गेंदबाज हैं। वैसे लियोन की बात करें तो इस स्पिनर ने पारी में भारतीय बल्लेबाजों को काफी ज्यादा परेशान किया । उनकी शानदार गेंदबाजी की ही बदौलत एक समय में काफी मजबूत नजर आ रही टीम इंडिया 283 पर ऑलआउट हो गई। अपने करियर का 82वां टेस्ट खेल रहे लियोन ने ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं के साथ उपमहाद्वीप में भी जमकर विकेट झटके हैं।

‘मंकीगेट’ विवाद पर साइमंड्स बोले- माफी मांगते हुए रोने लगा था हरभजन

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व आलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स ने कहा है कि भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह ‘मंकीगेट’ प्रकरण के बाद इस मामले को सुलझाने के दौरान ‘रोने लगे’ थे। वर्ष 2008 में सिडनी टेस्ट के दौरान यह घटना हुई थी जिसमें हरभजन पर साइमंड्स को ‘बंदर’ कहने का आरोप लगा था। इस घटना के एक दशक बाद साइमंड्स ने कहा कि तीन साल बाद उन्होंने इस मामले को खत्म कर दिया था। इन दोनों ने इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई की ओर से खेलते हुए इस विवाद को खत्म किया।

संडे स्पेशल: वनडे में पहली डबल सेंचुरी सचिन ने नहीं किसी और ने जड़ी थी, जानें कौन है वो बल्लेबाज?

24 फरवरी 2010 को ग्वालियर में सचिन तेंदुलकर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए वनडे क्रिकेट इतिहास का दोहरा शतक जड़ा था, जिसे वनडे क्रिकेट इतिहास में पहले दोहरे शतक के तौर पर याद किया जाता है, लेकिन सचिन की ये डबल सेंचुरी वनडे क्रिकेट इतिहास की पहली डबल सेंचुरी नहीं थी। सोच में पड़ गए ना, लेकिन ये सच है। आंकड़ों के मुताबिक वनडे में दोहरा शतक बनाने के मामले में सचिन दूसरे नंबर पर हैं, तो ऐसे में सवाल ये कि आखिर पहले नंबर पर कौन-सा खिलाड़ी है? चलिए, हम आपको बताते हैं।

गेंदबाजों के घुटने टिकाने वाले धोनी ने इनके आगे “टेके घुटने” और उसके बाद जो किया...

अपनी दमदार बल्लेबाजी से बड़े-बड़े गेंदबाजों पर हावी पड़ते हुए उनके घुटने टिकाने वाले दुनिया के बेस्ट फीनिशर मैन, टीम इंडिया के दिग्गज खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी उर्फ माही आजकल किसी और के आगे घुटने टेकते नजर आए हैं। सोच में पड़ गए ना, लेकिन ये सच में हुआ है और धोनी ने इसके साथ-साथ कुछ बेहद खास भी किया है। चलिए, हम आपको बताते हैं।

हॉकी वर्ल्ड कप: इंग्लैंड को 8-1 से हराकर ऑस्ट्रेलिया ने जीता ब्रॉन्ज मेडल

टॉम क्रेग की शानदार हैट्रिक की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को रविवार को कलिंगा स्टेडियम में 8-1 से रौंद कर हॉकी विश्व कप टूर्नामेंट में कांस्य पदक जीत लिया। विश्व की नंबर एक टीम ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में हॉलैंड से हारने और दो बार का अपना खिताब गंवाने का सारा गुस्सा जैसे इंग्लैंड पर निकाल दिया। विश्व कप के इतिहास में कांस्य पदक मुकाबले में यह अब तक की सबसे बड़ी जीत है।

अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महासंघ ने जोकोविच और हालेप को विश्व चैंपियन घोषित किया

अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आईटीएफ) ने सर्बिया के स्टार पुरुष टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच तथा रोमानिया की महिला खिलाड़ी सिमोना हालेप को विश्व चैंपियन घोषित किया। दोनों खिलाड़ियों ने इस वर्ष ग्रैंड स्लैम खिताब जीता और साल के अंत तक टेनिस रैंकिंग में शीर्ष पर बने रहे। इस वजह से आईटीएफ ने ये फैसला किया। नोवाक जोकोविच ने दाई कोहनी की सर्जरी के बाद इस विंबलडन और यूएस ओपन का खिताब अपने नाम किया था।

ओलंपिक कोटा स्थान हासिल करना चाहती हैं युवा निशानेबाज मनु भाकर

युवा निशानेबाज मनु भाकर ने कहा कि उनका लक्ष्य 2020 ओलंपिक के लिये कोटा स्थान हासिल करना है। सभी शीर्ष प्रतियोगिताओं में अपनी छाप छोड़ने वाली 16 वर्षीय मनु की निगाहें अब तोक्यो ओलंपिक में कट में जगह बनाने पर लगी हैं। साल की शुरूआत सीनियर विश्व कप में पहले स्वर्ण पदक से करने वाली इस निशानेबाज ने राष्ट्रमंडल खेलों और युवा ओलंपिक में दो और पीले पदक अपने नाम किए। मनु ने कहा, ‘‘मेरा लक्ष्य अब ओलंपिक कोटा स्थान हासिल करने का है। ’’

प्रो कबड्डी लीग: यूपी योद्धा ने तमिल थलाइवाज से 25-25 से ड्रॉ खेला

यूपी योद्धा और तमिल थलाइवाज ने प्रो कबड्डी लीग के छठे सत्र के मुकाबले में शनिवार को यहां 25-25 से ड्रॉ खेला। ताऊ देवी लाल स्टेडियम में खेले गए इस रोमांचक मुकाबले में प्रशांत कुमार राय के अंतिम मिनट में किए गए सफल रेड से यूपी योद्धा मैच ड्रॉ करने में सफल रहा। प्रशांत ने मैच में 12 अंक बनाए और वह शीर्ष स्कोरर रहे।

Atul Verma