9 दिसंबर Sport's Wrap-Up: पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी ख़बरें

punjabkesari.in Sunday, Dec 09, 2018 - 10:13 PM (IST)

स्पोटर्स डेस्क: एडिलेड में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट के चौथे दिन टीम इंडिया ने कंगारू टीम पर दबाव बनाने हुए मैच में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। भारत इस टेस्ट को जीतने और इतिहास रचने से महज 6 विकेट दूर है। वहीं कनाडा को 5-1 से हराने के बाद जोश और विश्वास से लबरेज भारतीय हॉकी टीम के मुख्य ने कहा कि उनके लिए पूल मैच 4 देशों का टूर्नामेंट था और असली वर्ल्ड कप तो अब शुरू हुआ है। पंजाब केसरी स्पोर्ट्स डेस्क आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने बिजी शेड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज़ बुलेटिन में हम आपको खेल जगत से जुड़ीं अब तक की बड़ी ख़बरों से रूबरू करवाते हैं। पढ़िए एक क्लिक में-

Day 4 INDvsAUS: भारत को जीत के लिए चाहिए 6 विकेट, ऑस्ट्रेलिया 104/4

पुछल्ले बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन के बावजूद चेतेश्वर पुजारा और अंजिक्य रहाणे के अर्धशतकों से ऑस्ट्रेलिया के सामने चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखने वाले भारत ने रविवार को यहां मेजबान टीम के चोटी के 4 विकेट निकालकर पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में जीत की अपनी उम्मीदों को बरकरार रखा। ऑस्ट्रेलिया ने 323 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक 4 विकेट पर 104 रन बना लिए हैं। उसे जीत के लिये अब भी 219 रन की दरकार है। ऑस्ट्रेलिया का दारोमदार अनुभवी शान मार्श (नाबाद 31) और पहली पारी में अपने जुझारूपन का परिचय देने वाले ट्रेविस हेड (नाबाद 11) पर टिका है।

भारत की जबरदस्त जीत के बाद कोच हरेंद्र बोले- हमारा विश्व कप अब शुरू हुआ है

भारत के मुख्य कोच हरेंद्र सिंह ने शनिवार को कहा कि उनके लिए पूल मैच चार देशों का टूर्नामेंट था और असली विश्व कप तो अब शुरू हुआ है जिसमें मेजबानों ने यहां कनाडा को 5-1 से हराकर सीधे क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया। हरेंद्र ने कहा, ‘जो मेरे कमरे में गए होंगे, वे जानते हैं कि मैंने पहले ही अपने कमरे में लिख दिया है कि कौन क्वार्टरफाइनल में खेलेगा और कौन सेमीफाइनल में। मेरे लिए चार देशों का टूर्नामेंट खत्म हुआ है और विश्व कप अब शुरू हुआ है।’ उन्होंने कहा, ‘क्वार्टरफाइनल से आप पदक की दौड़ में होते हैं।

अश्विन ने किया रोहित को ‘इग्नोर’ तो ‘खुन्नस’ में डाइव लगाकर रोहित ने पकड़ा शानदार कैच

एडिलेड में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट के चौथे दिन का खेल खत्म हो चुका है। बल्लेबाजी के बाद भारतीय गेंदबाजों ने कंगारू टीम पर दबाव बनाने हुए मैच में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। वहीं इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में चाय से पहले एक विकेट लेने के बाद जब साथी खिलाड़ी अश्विन को बधाई दे रहे थे, तब बधाई देने आए रोहित शर्मा को अश्विन ने गलती से ‘इग्नोर’ कर दिया। जिसके बाद खुन्नस में रोहित ने एक बेहतरीन डाइव लगाते हुए शानदार कैच लपक लिया और साथी खिलाड़ियों से बधाई ली। चलिए, आपको दिखाते हैं ये पूरा वाक्य वीडियो के जरिए।

एक ओवर में 18 रन जड़ने पर ट्रोल हुए पंत, फैंस बोले- टेस्ट है T20 नहीं

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला एडिलेड ओवल में जारी है। भारतीय टीम के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरी पारी में 28 रन बनाए। यह 28 रन पंत ने महज 16 गेंदों में लगाया, इस दौरान उन्होंने नाथन लॉयन के एक ही ओवर में तीन चौके और एक छक्का जड़ा। हालांकि, वह अपनी ताबड़तोड़ पारी को ज्यादा आगे नहीं बढ़ा सकें। पंत की पारी को देखने के बाद सोशल मीडिया पर फैंस लगातार उन्हें ट्रोल कर रहे हैं।

फेयरवेल मैच: आगे-आगे गंभीर का फैन, पीछे-पीछे डंडा लेकर दौड़ा गार्ड...उसके बाद जो हुआ...

दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले जा रहे दिल्ली और आंध्र प्रदेश के बीच रणजी मुकाबले में जहां गौतम गंभीर ने शानदार शतक जड़कर अपने करियर के आखिरी मैच को यादगार बना दिया, तो वहीं अन्य खिलाड़ियों ने भी उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया। मैच के दौरान गौतम गंभीर को लेकर उनके फैन्स की दीवानगी भी देखने को मिली। जहां उनके कई फैन्स भावुक हुए और उनके हाथ से केट कटवाया तो वहीं दूसरी ओर उनका एक फैन सिक्योरिटी की परवाह किए बिना स्टेडियम में घुस गया।

अब बॉल ब्वॉय नहीं बल्कि कुत्ते लेकर आएंगे टेनिस कोर्ट से गेंद

टेनिस मैचों के दौरान सर्विसिंग खिलाड़ी को गेंद उनके पीछे या आधे टेनिस कोर्ट के एक तरफ बैठे बॉल ब्वॉय देते हैं और मैच के दौरान आपने ये देखा भी होगा। गेंद के इधर-उधर जाने पर ही टेनिस कोर्ट में खड़े किए गए बॉल ब्वॉय भाग-दौड़ कर गेंद को उठाते हैं, लेकिन जल्द ही इन बॉल ब्बॉयज की जगह कुत्ते ले सकते हैं, जी हां, कुत्ते। जोकि बॉल ब्वॉय का ही काम करेंगे और उनकी तरह ही भाग-दौड़ कर गेंद उठाकर लाएंगे

सहवाग ने पूछी सबसे बड़ी कॉन्सपिरेसी थ्योरी, फैन्स ने दिए बेहद मजेदार जवाब

हाल ही में दुबई में हुई टी-10 लीग में हिस्सा लेने के बाद नजफगढ़ के नवाब वीरेंद्र सहवाग आजकल अपने परिवार के साथ समय बिता रहे हैं। वहीं सहवाग कुछ समय निकालकर सोशल मीडिया यानि ट्विटर पर भी बिताते हैं। जहां वो अपने मजेदार ट्वीट्स के चलते ना केवल चर्चा में बने रहते हैं, बल्कि अपने फैन्स का भी दिल जीत लेते हैं। अब वीरेंद्र सहवाग अपने एक और ट्वीट के चलते चर्चा में हैं। ट्विटर पर पूछे एक सवाल के जवाब में उनके फैन्स ने ऐसे-ऐसे मजेदार जवाब दिए कि खुद सहवाग भी ठहाके लगाए बिना नहीं रह पाए। चलिए, आपको दिखाते हैं।

मेसी ने दिखाया फ्री किक का जादू, बार्सिलोना शीर्ष पर बरकरार

लियोनेल मेसी ने फ्री किक पर गोल करने की अपने कौशल का जबर्दस्त नमूना पेश करके दो गोल दागे जिससे बार्सिलोना ने शनिवार को ला लिगा फुटबाॅल चैंपियनशिप में एस्पेनयोल को 4-0 से करारी शिकस्त दी। मेसी ने अपने दोनों गोल फ्री किक पर किये और बार्सिलोना को अंकतालिका में शीर्ष पर बनाये रखा। मेसी ने दो गोल करने के अलावा एक गोल करने में मदद भी की। बार्सिलोना के अब 15 मैचों में 31 अंक हैं। एटलेटिको मैड्रिड और सेविला के समान 28 अंक हैं। एटलेटिको ने एल्वेस को 3-0 से हराया जबकि सेविला ने वेलेन्सिया से 1-1 से ड्रा खेला।      

डेब्यू मैच में बनाए अपने वर्ल्ड रिकॉर्ड को भूलना चाहता है ये रिकॉर्डधारी बल्लेबाज

अपने पदार्पण मैच में 267 रन की लाजवाब पारी खेलकर प्रथम श्रेणी मैचों में नया विश्व रिकार्ड बनाने वाले मध्यप्रदेश के विकेटकीपर-बल्लेबाज अजय रोहेरा का फिलहाल खुशी का ठिकाना नहीं है लेकिन वह अपने इस कीतमान को भूलकर आगामी मैचों पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। सचिन तेंदुलकर को अपना आदर्श मानने वाले रोहेरा ने विशेष साक्षात्कार एक वेबसाइट से कहा, मैं आने वाले मैचों में एकदम नई शुरूआत करूंगा। मेरा विश्व रिकॉर्ड तो अब इतिहास की बात हो गई। मैं इस रिकॉर्ड को जितना जल्दी भूलूंगा, उतने ज्यादा रन बना पाऊंगा। 

पुजारा के फैन हुए 'कंगारू' बल्लेबाज, कहा- सीखनी होगी बल्लेबाजी की कला

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जा रहा पहला टेस्ट मैच अपने अतिंम पड़ाव में पहुंच गया है। मैच में जिस तरीके से भारतीय बल्लेबाज पुजारा ने मुशिकल पिच पर बल्लेबाजी की और टीम को हार के मुंह से बाहर निकाला, उससे सब खिलाड़ियो को सिखने की जरूरत है। कि ऐसे मुश्किल हालातो में कैसे बल्लेबाजी करनी चाहिए। ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ट्रेविस हेड का मानना है कि भारतीय टेस्ट टीम के विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा की पारी ने दोनों देशों के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट में उदाहरण पेश किया है।

Atul Verma