विनेश फोगाट के मैडल पर कैस की सुनवाई पूरी, IOA को उम्मीद पॉजीटिव रिजल्ट आएगा

punjabkesari.in Friday, Aug 09, 2024 - 11:43 PM (IST)

खेल डैस्क : ओलंपिक फाइनल से अयोग्य करार दिए जाने के खिलाफ भारतीय पहलवान विनेश फोगाट की खेल पंचाट (कैस) के तदर्थ प्रभाग में अपील की सुनवाई यहां पूरी हो गई और भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने कहा कि उसे सकारात्मक समाधान की उम्मीद है। खेलों के दौरान विवाद समाधान के लिए विशेष रूप से स्थापित कैस के तदर्थ प्रभाग ने विनेश की अपील स्वीकार ली। विनेश ने स्वर्ण विजेता सारा एन हिल्डेब्रांट के खिलाफ फाइनल की सुबह 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण अयोग्य ठहराकर बाहर किए जाने के खिलाफ अपील की थी।

आईओए ने एक बयान में कहा कि भारतीय ओलंपिक संघ को उम्मीद है कि पहलवान विनेश फोगाट द्वारा खेल पंचाट (कैस) के तदर्थ प्रभाग के समक्ष उनके वजन में विफलता के खिलाफ दायर आवेदन का सकारात्मक समाधान होगा।

विनेश की जगह फाइनल में क्यूबा की पहलवान युस्नेलिस गुजमान लोपेज उतरीं, जो सेमीफाइनल में उनसे हार गई थीं। भारतीय पहलवान ने अपनी अपील में लोपेज के साथ संयुक्त रजत पदक दिये जाने की मांग की है क्योंकि मंगलवार को अपने मुकाबलों के दौरान उनका वजन निर्धारित सीमा के अंदर था।

 

देश लौटी विनेश, किसी से बात नहीं की
हाथ से मैडल निकल जाने से निराश विनेश देश लौट आई हैं। उनके स्वागत के लिए एयरपोर्ट पर लोग मौजूद थे लेकिन विनेश ने किसी से बात नहीं की। विनेश संन्यास ले चुकी है जबकि उनके ताया महावीर फोगाट उनसे बातचीत का भरोसा दे चुके हैं। उम्मीद है कि आगामी दिनों में इस पर खबर सामने आएगी कि विनेश संन्यास से वापसी आएगी या नहीं।

 

क्या है कैस ?
कोर्ट ऑफ अर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट यानी कैस दुनिया भर में खेलों के लिए बनाई गई एक ऑर्गनाइजेशन है। इसका काम खेल से जुड़े कानूनी विवादों का खत्म करना है। इसकी स्थापना साल 1984 में हुई थी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet