दीप्ति, रिचा और मेघना ने आईसीसी महिला एकदिवसीय रैंकिंग में किया सुधार

punjabkesari.in Tuesday, Feb 22, 2022 - 05:54 PM (IST)

दुबई : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की मंगलवार को जारी महिला एकदिवसीय बल्लेबाजों की नवीनतम रैंकिंग में भारत की दीप्ति शर्मा दो पायदान के सुधार से 18वें स्थान पर पहुंच गई जबकि हमवतन रिचा घोष 15 पायदान की छलांग के साथ 54वें स्थान पर आ गई हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले और दूसरे वनडे में अर्धशतक लगाने वाली भारतीय कप्तान मिताली राज ने रैंकिंग में अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा है। 

भारतीय महिला टीम का न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला में अब तक का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है लेकिन रैंकिंग में कुछ सकारात्मकता देखने को मिली है। तीसरे एकदिवसीय मैच में नाबाद 69 रन की पारी खेलने वाली दीप्ति बल्लेबाजों की रैंकिंग में दो स्थान के सुधार के साथ 18वें पायदान पर पहुंच गई जबकि दूसरे एकदिवसीय मैच में उनके चार विकेटों ने उन्हें गेंदबाजों की सूची में छह स्थान की बढ़त के साथ 13 वें नंबर पर पहुंचा दिया। वह ऑलराउंडर खिलाड़ियों की सूची में चौथे स्थान पर बरकरार है। 

युवा विकेटकीपर रिचा दूसरे एकदिवसीय में 65 रन की पारी बदौलत रैंकिंग में 15 स्थान के सुधार के साथ 54वें नंबर पर पहुंच गईं। स्टार सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना पृथकवास में रहने के कारण शुरूआती तीन एकदिवसीय मैचों की टीम का हिस्सा नहीं रही लेकिन वह रैंकिंग में आठवें स्थान पर बरकार है। मंधाना की अनुपस्थिति का फायदा एस मेघना उठाने में सफल रही। वह 49 और 61 रनों की पारी के दम पर 113 स्थानों की बढ़त के साथ बल्लेबाजों की सूची में 67 वें स्थान पर पहुंच गई। अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी शीर्ष 10 में एकमात्र भारतीय गेंदबाज है। वह गेंदबाजों की सूची में चौथे स्थान पर बरकरार है। 

न्यूजीलैंड की हरफनमौला खिलाड़ी अमेलिया केर दूसरे और तीसरे वनडे में क्रमश: शतक और अर्धशतक लगाने के बाद बल्लेबाजों और हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में सुधार करने में सफल रही। केर ने नवीनतम रैंकिंग में बल्लेबाजों (512) और हरफनमौला (269) के लिए करियर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग हासिल की। वह बल्लेबाजों की रैंकिंग में 21 पायदान की छलांग लगाकर 22वें नंबर पर आ गई और ऑलराउंडरों की रैंकिंग में सात पायदान के सुधार के साथ छठे नंबर पर पहुंच गई। 

न्यूजीलैंड की उनकी साथी खिलाड़ी लॉरेन डाउन ने भी तीसरे एकदिवसीय मैच में 52 गेंदों में नाबाद 64 रन की मैच जिताऊ पारी के बाद रैंकिंग में अच्छी शुरुआत की।  वह 14 स्थान की बढ़त के साथ शीर्ष 50 में पहुंच गई और बल्लेबाजों की रैंकिंग में 49वें स्थान पर है। 

Content Writer

Sanjeev