भाई संग मैच देखने गई दीप्ति की ऐसे बदली थी जिंदगी, फिल्मी स्टाइल में हुई थी क्रिकेट में एंट्री

punjabkesari.in Wednesday, Sep 25, 2019 - 08:08 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : दक्षिण अफ्रीका विमेंस टीम के खिलाफ सूरत में खेले गए टी20 मैच में भारतीय महिला टीम ने जीत दर्ज की। इस मैच में भारत की दीप्ति शर्मा ने तीन खाली ओवर निकालकर इतिहास रच दिया और वह टी20 इंटरनेशनल ऐसी करने वाली पहली भारतीय गेंदबाज बन गई। लेकिन क्रिकेट में दीप्ति की एंट्री किसी फिल्मी स्टोरी से कम नहीं थी। 

दीप्ति का जन्म 24 अगस्त 1997 को आगरा में हुआ था और बचपन से ही वह क्रिकेट में काफी दिलचस्पी रखती थी। दीप्ति अकसर अपने बड़े भाई सुमित शर्मा जोकि उत्तर प्रदेश के पूर्व तेज गेंदबाज हैं के साथ उनके मैच देखने जाती थी। एक बार वह अपने भाई के साथ क्रिकेट देखने गई थी कि एक गेंद उसके पास आकर रुकी। जब दीप्ति को थ्रो फैंकने के लिए कहा गया तो उन्होंने सीधी स्टंप्स पर गेंद दे मारी। ये थ्रो उनकी जिंदगी का टर्निंग प्वाइंट साबित हुई। इस दौरान तब भारतीय महिला टीम की चयनकर्ता हेमलता काले की नजर उन पर पड़ी और इसके बाद उन्होंने अपने शौंक को पैशन बना लिया। 

तेज गेंदबाज से बनी ऑफ स्पिनर 

दीप्ति ने क्रिकेट में अपने करियर की शुरुआत तेज गेंदबाज के रूप में की थी लेकिन इसके बाद उन्होंने ऑफ स्पिनर के तौर पर खुद को निखारा और आज वह एक सफर ऑफ स्पिनर हैं। दीप्ति ने 28 नवंबर 2014 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे मे डेब्यू करते हुए 2 विकेट झटके थे। इतना ही नहीं दीप्ति के डेब्यू करने से पहले भारतीय महिला टीम  लगातार 7 बार हारी थी लेकिन ये मुकाबला टीम ने जीता। 

Sanjeev