जिमबाब्वे से मिली विंडीज को शर्मनाक हार, क्वालिफायर राऊंड से बाहर होने का खतरा

punjabkesari.in Sunday, Jun 25, 2023 - 12:35 AM (IST)

खेल डैस्क : शाई होप (Shai Hope) की अगुवाई वाली विंडीज टीम को शनिवार को हरारे स्पोर्ट्स क्लब में जिम्बाब्वे ने हरा दिया। दो बार के चैंपियन वेस्टइंडीज इस साल क्रिकेट विश्व कप में हिस्सा लेने के लिए क्वालिफायर राऊंड खेल रही है। इसी बीच जिम्बाब्वे के खिलाफ महत्वपूर्ण मुकाबले में उन्हें 35 रनों से हार झेलनी पड़ी। क्वालिफायर की 10 टीमों में से दो टीमें आगे जानी है। यानी प्रत्येक ग्रुप से एक टीम आगे जाएगी। अभी विंडीज को नीदरलैंड से टक्कर मिल रही है। नीदरलैंड की आगामी मैच में जीत/हार नए समीकरण बनाएगी।

 

बहरहाल, वेस्टइंडीज के सामने अब पहला काम नीदरलैंड के खिलाफ अपने अंतिम ग्रुप चरण में जीत हासिल करना है। हालांकि उनके बिना जीते भी क्वालीफाई करने की संभावना है, लेकिन अगर वे ग्रुप में तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम के रूप में आगे बढ़ते हैं, तो उनके लिए फाइनल में पहुंचना और मुख्य टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करना एक चमत्कार होगा। यह भी याद रखने योग्य है कि ग्रुप चरण के अंक उसी ग्रुप की टीमों के खिलाफ सुपर 4 में आगे बढ़ाए जाते हैं जिन्होंने क्वालीफाई किया है। इसलिए जिम्बाब्वे को चार मिलेंगे, लेकिन वेस्टइंडीज को केवल दो ही मिलेंगे भले ही वे अपना आखिरी गेम जीत जाएं।

 

दूसरे समूह से यह संभावना अधिक लगती है कि अगर अगले कुछ दिनों में कोई बड़ा झटका नहीं लगता है तो श्रीलंका के भी पूरे चार अंक रहेंगे। इसका मतलब है कि वेस्टइंडीज को सुपर सिक्स में अपने तीन मैचों में से प्रत्येक को जीतना होगा।

 

 

मैच की बात करें तो जिम्बाब्वे ने पहले खेलते हुए सिकंदर रजा के 68, रियाल बर्ल के 50 तो कप्तान क्रेग इरविन के 47 रनों की बदौलत 268 रन बनाए थे। विंडीज की ओर से अल्जारी जोसेफ और अकिल हुसैन ने 2-2 तो कीमो  पॉल ने 3 विकेट लिए।

 

 

'

जवाब में खेलने उतरी विंडीज को भले ही ब्रेंडन किंग और काइल मायर्स ने सधी हुई शुरूआत दी लेकिन बड़ी पारी न आने के कारण विंडीज 233 रन ही बना सकी और 35 रन से मैच गंवा दिया। विंडीज की ओर से काइल मायर्स ने 56, निकोल्स पूरण ने 34, रोस्टर चेज ने 44 रनों का योगदान दिया। जिमबाब्वे की ओर से गेंदबाजी करते हुए चटारा ने तीन, मुजरबानी, नगारवा और सिकंदर रजा ने 2-2 विकेट लिए।

Content Writer

Jasmeet