IPL: दिल्ली ने इन 4 कारणों से चेन्नई को हराकर सभी का दिल जीत लिया

punjabkesari.in Saturday, May 19, 2018 - 12:23 PM (IST)

नई दिल्लीः आईपीएल टूर्नामेंट के 52वें मुकाबले में दिल्ली डेयरडेविल्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को 34 रनों से हराकर सभी का दिल जीत लिया। फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले गए इस मैच में टाॅस हारकर दिल्ली ने बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 162 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बना दिया। इसके बाद दिल्ली के गेंदबाजों ने चेन्नई को निर्धारित 20 ओवरों में 128 रन पर रोक दिया। दिल्ली की 13 मैचों में यह चौथी जीत है जबकि चेन्नई की 13 मैचों में यह पांचवीं हार है। आपको बता दें कि दिल्ली नीचे दिए गए 4 कारणों से इस मैच को जीतने में कामयाब रही।

1. विजय शंकर और हर्षल पटेल की साझेदारी
दिल्ली ने अपनी पारी के दौरान 97 रन पर 5 विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद विजय शंकर और हर्षल पटेल ने आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए टीम का स्कोर 20 ओवरों में 162 कर दिया। इन दोनों ने 32 गेंदें खेलकर 65 रनों की शानदार साझेदारी की। अगर इन दोनों खिलाड़ियों के बीच अच्छी साझेदारी नहीं होती तो दिल्ली शायद इतना स्कोर ना बना पाता। शंकर ने 2 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 28 गेंदें पर 36 रन बनाए, जबकि हर्षल ने 4 छक्कों और एक चौके की बदौलत 16 गेंदों में 36 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली।



2. ब्रावो ने आखिरी ओवर में लुटाए 26 रन
चेन्नई के भरोसेमंद खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो ने आखिरी ओवर में 26 रन लुटा दिए, जिससे दिल्ली को काफी फायदा हुआ और वह चुनौतीपूर्ण लक्ष्य देने में कामयाब रही। ब्रावो की पहली गेंद पर हर्षल ने लाॅन्ग आॅन की और छक्का मारा, फिर दूसरी गेंद पर सिंगल लिया। तीसरी गेंद पर शंकर ने डीप बैकवार्ड स्वयर लेग की और छक्का जड़ दिया। चौथी गेंद पर शंकर ने सिंगल लेकर स्ट्राइक हर्षल को दे दी। हर्षल पटेल ने पांचवीं और छठी गेंद पर छक्का लगाकर पारी का शानदार तरीके से अंत किया।



3. चेन्नई की खराब बल्लेबाजी
चेन्नई की शुरूआत अच्छी थी, लेकिन शेन वाॅट्सन और अंबाती रायडू के आउट होने के बाद टीम को कोई साझेदारी नहीं मिली। टीम के भरोसेमंद खिलाड़ी, विकेटकीपर और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी अच्छी पारी नहीं खेल सके। रायडू के अर्धशतक और जडेजा के नाबाद 27 रन के अलावा कोई भी खिलाड़ी 20 के आंकड़े को भी नहीं छू पाया। वाॅट्सन 14, सुरेश रैना 15, धोनी 17, सैम बिलिंग्स 1, ब्रावो 1 और दीपक चहर ने नाबाद 1 रन बनाए। 



4. दिल्ली के गेंदबाजों का अच्छा प्रदर्शन
इस मैच में दिल्ली की जीत का श्रेय गेंदबाजों को जाता हैं जिन्होंने 163 रनों के लक्ष्य को बचा लिया। धोनी ने भी दिल्ली की गेंदबाजी की तारीफ करते हुए कहा था कि, जिस तरह उन्होंने गेंदबाजी की वह शानदार थी। ट्रेट बोल्ट(4 ओवर, 20 रन, 2 विकेट), संदीप लामिछाने(4 ओवर, 21 रन, 1 विकेट), अवेश खान(2 ओवर, 28 रन), हर्षल पटेल(4 ओवर, 23 रन, 1 विकेट), अमित मिश्रा(4 ओवर, 20 रन, 2 विकेट) और ग्लेन मैक्सवेल(2 ओवर, 14 रन) ने अच्छी गेंदबाजी की।


 

Punjab Kesari