ऑस्ट्रेलिया टी-20 सीरीज से कट सकता है शिखर धवन का पत्ता, यह "विवादित" खिलाड़ी लेगा जगह

punjabkesari.in Tuesday, Feb 12, 2019 - 06:52 PM (IST)

जालन्धर : भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को न्यूजीलैंड दौरे पर टी-20 सीरीज में खराब प्रदर्शन का खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली 3 टी-20 मैचों की घरेलू सीरीज से आराम के बहाने पत्ता कटने की आशंका है। धवन की जगह लेने के लिए सबसे बड़ा दावेदार केएल राहुल को माना जा रहा है जो बीते महीने रियालिटी चैट शो काफी विद करण में अपने दिए एक बयान के कारण विवादों में फंसे थे। दरअसल केएल राहुल इंगलैंड लॉयंस के खिलाफ हुए मैचों में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। ऐसे में टीम इंडिया संभवत: उन्हें टीम में बने रहने का आखिरी मौका देना चाहेगी। 

इसलिए खतरनाक है धवन का टीम से बाहर होना

टीम इंडिया का इतिहास रहा है जब भी किसी क्रिकेटरों को टीम से ड्रॉप किया जाता है तो उसको टीम में दोबारा जगह बनाने के लिए कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। वैसे भी टीम इंडिया के पास बीते साल के दौरान कई ऐसे क्रिकेटर आए हैं जो ओपनिंग पर बल्लेबाजी करने में सक्षम है। इनमें पृथ्वी शॉ और शुभमन गिल का नाम तो पहले से चल रहा है। यहां तक कि धवन तो खुद ही मान चुके हैं कि उनकी जगह इन दोनों क्रिकेटरों में से किसी एक को मिलनी तय है। लेकिन यह जगह इन क्रिकेटरों को अब ही मिल जाएगी या विश्व कप के बाद। इस पर असमंजस्य की स्थिति बनी हुई है। 

शिखर धवन का न्यूजीलैंड के खिलाफ प्रदर्शन

पहला वनडे : नेपियर में 75 रन नाबाद
दूसरा वनडे : माउंट मंगनुई में 66 रन
तीसरा वनडे : माउंट मंगनुई में 28 रन
चौथा वनडे : हैमिल्टन में 13 रन
पांचवां वनडे : वैलिंगटन में 6 रन

टी-20 सीरीज में प्रदर्शन
पहला टी-20 : वैलिंगटन में 29 रन
दूसरा टी-20 : ऑकलैंड में 30 रन
तीसरा टी-20 : हैमिलटन में 5 रन

शास्त्री का बयान बना बड़ी वजह

धवन के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज से बाहर होने की वजह कोच रवि शास्त्री का एक बयान भी बन सकता है। कोच शास्त्री ने बीते दिन कहा था कि क्योंकि सलामी बल्लेबाज शिखर धवन लंबे समय से क्रिकेट खेल रहे हैं ऐसे में वल्र्ड कप से पहले उन्हें आराम दिया जाना बेहद जरूरी है। टीम के ज्यादातर खिलाड़ी फिट रहें इसलिए धवन को आराम दिया जा सकता है।

केएल राहुल को इसलिए मिल सकती है जगह

लंबे समय से फ्लॉप चल रहे केएल राहुल ने बीते दिनों इंगलैंड लॉयंस के खिलाफ बढ़ी पारियां खेलकर चयनकत्र्ताओं का ध्यान खींचा था। वैसे भी केएल राहुल ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट मैचों में फेल हुए थे। जबकि टी-20 में अभी भी वह आईसीसी रैकिंग में 10वें नंबर पर बने हुए हैं। राहुल 25 टी-20 मैचों में 43 की शानदार औसत से 782 रन बना चुके हैं। उनका स्ट्राइक रेट 148.38 रहा है। वैसे भी होम सीरीज में राहुल का प्रदर्शन अच्छा रहता है।   

Jasmeet