CSK का तेज गेंदबाज बोला- धोनी और गायकवाड़ ने मेरी क्रिकेट यात्रा में बहुत बड़ी भूमिका निभाई है

punjabkesari.in Sunday, Jul 31, 2022 - 01:35 PM (IST)

चेन्नई : चेन्नई सुपर किंग्स के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मुकेश चौधरी ने खुलासा किया है कि आईपीएल 2022 में जब से वह टीम का हिस्सा बने तब से चेन्नई फ्रेंचाइजी के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ का उनके क्रिकेट करियर पर बड़ा प्रभाव पड़ा है। विजय हजारे ट्रॉफी के 2021/22 संस्करण में महाराष्ट्र के लिए अग्रणी विकेट लेने वाले 26 वर्षीय चौधरी को सीएसके ने आईपीएल 2022 मेगा नीलामी में उनके आधार मूल्य 20 लाख रुपए में खरीदा था। 

तब से तेज गेंदबाज के लिए यह बहुत अच्छा रहा है, हालांकि उनकी टीम इस सीजन में नौवें स्थान पर रही। आईपीएल 2022 में 13 मैच खेलकर 4/46 के सर्वश्रेष्ठ के साथ 16 विकेट लिए। घरेलू सीज़न में अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद चौधरी ने स्वीकार किया कि उन्हें सीएसके द्वारा चुने जाने की उम्मीद नहीं थी और फिर उन्हें एक दर्जन से अधिक मैचों में खेलने का मौका दिया गया। उन्होंने कहा, मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलूंगा। जब मैं टीम बस में था (पहली बार), धोनी ने मुझे कंधे पर थपथपाया और मैं ऐसा था, 'ओह यह मेरे साथ हो रहा है' और मुझे बहुत गर्व महसूस हुआ। 

चेतन सकारिया के साथ क्वींसलैंड में KFC T20 मैक्स सीरीज द्वारा विदेशी खिलाड़ी के रूप में साइन किए जाने पर चौधरी ने कहा कि शुरुआत में उन्होंने सीएसके के लिए कुछ भूलने वाला प्रदर्शन किया जिसके बाद धोनी के सुकून भरे शब्दों ने उन्हें आत्मविश्वास दिया। उन्होंने कहा, पहले दो मैचों में मैं अपनी क्षमता के अनुसार प्रदर्शन नहीं कर सका। इसलिए, मैं उनसे (धोनी) हर दिन और मैचों के बीच में भी बात करता था। धोनी ने मुझे अपनी क्षमताओं पर विश्वास करने के लिए कहा। रुतु (रुतुराज) मेरे दोस्त है ... तो वह हमेशा मेरे साथ था, उसने मेरा समर्थन किया और मुझे यह कहते हुए आत्मविश्वास दिया, 'आपके पास सब कुछ है, आपको बस खुद पर विश्वास करना है क्योंकि हर खिलाड़ी के साथ ऐसा होता है, जहां वे इस दौर से गुजरते हैं।' 

मुंबई (इंडियंस) के खिलाफ मैच के बाद मैंने आत्मविश्वास हासिल किया और उस आत्मविश्वास के साथ गेंदबाजी करना जारी रखा। चौधरी ब्रिस्बेन में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रीय क्रिकेट केंद्र में भी प्रशिक्षण लेंगे और क्वींसलैंड बुल्स की प्री-सीज़न तैयारियों में शामिल होंगे। चौधरी ने कहा कि बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के लिए स्विंग उनके शस्त्रागार में सबसे शक्तिशाली हथियार है। उन्होंने कहा, बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के लिए स्विंग महत्वपूर्ण है और जो दाएं हाथ में आता है वह बहुत महत्वपूर्ण है। किसी भी दाएं हाथ के बल्लेबाज के लिए इनस्विंग सबसे खतरनाक गेंद है। लंबाई महत्वपूर्ण है। आपको सटीकता और स्विंग में काम करने और अपने में सुधार करने की आवश्यकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News