धोनी को सोशल मीडिया और ब्रॉडकास्टर ने हीरो बनाया : गंभीर के दावे से सहमत है यह भारतीय गेंदबाज

punjabkesari.in Saturday, Mar 16, 2024 - 12:16 PM (IST)

खेल डैस्क : टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर अक्सर सोशल मीडिया और ब्रॉडकास्टर पर 2011 विश्व कप जीत के लिए अकेले एमएस धोनी (MS Dhoni) को हीरो बनाने के आरोप लगाते रहे हैं। अब उनके आरोपों को पूर्व तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार का भी समर्थन मिल गया है। गंभीर ने क्रिकेट विश्व कप चाहे वह टी20 हो या वनडे विश्व कप, में धोनी के अलावा जहीर खान और युवराज सिंह के योगदान पर बात की थी। गंभीर ने कहा था कि इन प्लेयरों को उतना श्रेय नहीं मिला जितना मिलना चाहिए था।

 

 

गंभीर ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि भारत को नायक पूजा संस्कृति से बाहर आने की जरूरत है। चाहे कोई भी क्षेत्र हो, हमें बड़े नामों की पूजा बंद करनी होगी। भारत हर किसी के लिए मायने रखना चाहिए. इस तरह की कहानियां सोशल मीडिया और प्रसारकों द्वारा बनाई जाती हैं।

 


इस पर प्रवीण ने साफ शब्दों में कहा कि गौतम भाई सही कह रहे हैं। युवराज सिंह ने 15 विकेट लिए और रन बनाए। जहीर खान ने 21 विकेट लिए। गौतम गंभीर ने 2007 टी20 वर्ल्ड कप और 2011 में रन बनाए थे। धोनी ने 2011 फाइनल में रन बनाए थे। एक टीम तभी जीत सकती है जब बल्लेबाजों और गेंदबाजों का योगदान हो। एक खिलाड़ी टीम के लिए ट्रॉफी नहीं जीत सकता। 

 


बता दें कि प्रवीण कुमार ने भारत के लिए 6 टेस्ट, 68 वनडे और 10 टी20 मैच खेले और क्रमशः 27, 77 और 8 विकेट लिए। प्रवीण ने कहा  कि भारतीय क्रिकेट में हीरो कल्चर 1980 के दशक से ही रहा है। यह एक गलत प्रथा है। क्रिकेटरों को खेल से भी बड़ा बनाया जाता है। जिसके पास अधिक ब्रांड होते हैं उसे अधिक सुर्खियां मिलती हैं।

Content Writer

Jasmeet