कोटला में भारत को टक्कर देने के लिए श्रीलंकाई कप्तान ने बनाया खास प्लॉन

punjabkesari.in Friday, Dec 01, 2017 - 04:41 PM (IST)

नई दिल्ली: नागपुर में भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट में पारी और 239 रन की शिकस्त के बाद श्रीलंका के कप्तान दिनेश चांदीमल ने कहा है कि उनकी टीम को अगर मेजबान को प्रतिस्पर्धा देनी है तो कल से यहां शुरू हो रहे तीसरे और अंतिम टेस्ट में बल्लेबाजों को बेहतर प्रदर्शन करना होगा।  मौजूदा श्रृंखला में अब तक चांदीमल के अलावा श्रीलंका का कोई भी बल्लेबाज कुल 100 रन के आंकड़े को भी पार नहीं कर पाया है जबकि उसके किसी बल्लेबाज ने अब तक शतक नहीं जड़ा है।  

चांदीमल ने आज यहां संवाददाताओं से कहा कि दूसरे टेस्ट में हार असल में बुरी थी। हमने भारत को रुकने के लिए खाल प्लॉन बनाया है।  बल्लेबाजी इकाई के रूप में हमें अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत है, विशेषकर पहली पारी में हमें बड़ा स्कोर खड़ा करना होगा। हमें 350 के आसपास रन बनाने होंगे जिससे कि हम मैच में बने रहें। बल्लेबाजी इकाई ने हमें निराश किया है। उम्मीद करते हूं कि कल से शुरू हो रहे मैच में बल्लेबाज बेहतर प्रदर्शन करेंगे।  सीनियर बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज की खराब फार्म टीम के लिए चिंता का सबब है जबकि बायें हाथ के अनुभवी स्पिनर रंगना हेराथ के चोटिल होने से टीम की परेशानी बढ़ गई है।  

चांदीमल ने कहा कि एंजेलो चोट के कारण 3 महीने बाद वापसी कर रहा है इसलिए उसके लिए चीजें आसान नहीं है। वह टीम में सीनियर बल्लेबाज है लेकिन उनके अलावा क्रीज पर युवा बल्लेबाजों को भी जिम्मेदारी निभानी होगी। सिर्फ एंजेलो को ही नहीं बल्कि युवाओं को भी योगदान देना होगा। रंगना का बाहर होना बड़ा नुकसान है। उसकी पीठ में चोट है। लेकिन लक्षण संदाकन और जेफ्रे वांडरसे के पास अच्छा मौका होगा।

टीम में संभावित बदलाव पर श्रीलंकाई कप्तान ने कहा कि हमने अब तक कोई फैसला नहीं किया है। लेकिन संभवत: हम कुछ बदलाव कर सकते हैं। पिछले एक साल से अधिक समय में श्रीलंका का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है जिस पर चांदीमल ने कहा कि पिछले डेढ़ साल में यह समस्या रही है, शीर्ष पांच में शामिल बल्लेबाजों को बड़ी पारी खेलनी होगी। यही कारण है कि पिछले एक साल में हमें हार का सामना करना पड़ा। मुझे यकीन है कि अगले मैच के लिए खिलाडिय़ों के पास अलग-अलग योजनाएं होंगी और वे अगले मैच में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे।   

उन्होंने कहा, हम मैदान पर योजनाओं को अमलीजामा पहलनाने में नाकाम रहे हैं। कभी कभी हम हालात और स्थिति का सही आकलन नहीं कर पाते। हमें सबसे पहले देखना होगा कि हालात और स्थिति क्या हैं और फिर टीम योजनाओं को अमलीजामा पहनाना होगा। श्रीलंका को भारत में अब भी पहली टेस्ट जीत का इंतजार है जिस पर चांदीमल ने कहा कि हम यहां कभी टेस्ट नहीं जीते हैं। लेकिन अब भी मुझे उम्मीद है कि हम अगला मैच जीत सकते हैं। लेकिन एक टीम के रूप में हमें प्रत्येक दिन अच्छा प्रदर्शन करना होगा और भारतीय टीम को प्रतिस्पर्धा देनी होगी।