सूर्यकुमार यादव को लेकर चिंता में दिनेश कनेरिया, दी पाक क्रिकेटर सामी असलम की उदाहरण

punjabkesari.in Wednesday, Dec 09, 2020 - 01:44 PM (IST)

नई दिल्ली : पाकिस्तान के पूर्व स्पिनर दानिश कनेरिया का मानना है कि सूर्यकुमार यादव अपना देश छोड़कर किसी और देश से खेलने को राजी नहीं होंगे क्योंकि उनकी सपोर्ट में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की उनकी फ्रेंचाइजी और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड खड़ा है। वहीं, अगर वर्षों पहले अगर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड सामी असलम का ऐसा ही सपोर्ट करता तो उस जैसी प्रतिभा दूसरे देश न जाती।

पाकिस्तान के लिए 13 टेस्ट और चार वनडे खेलने वाले असलम ने हाल ही में पाकिस्तान क्रिकेट छोड़ दिया और अमेरिका की मेजर लीग क्रिकेट में खेलने का फैसला किया है। अपने यूट्यूब चैनल पर बोलते हुए, कनेरिया ने कहा कि उन्हें लगता है कि असलम ने अमेरिका जाने का सही फैसला लिया है। कनेरिया बोले- वे (सामी असलम) एक अच्छा खिलाड़ी है। उनके साथ अन्याय हुआ। उन्हें शान मसूद, इमाम-उल-हक जैसे लोगों के कारण कभी मौका नहीं मिला।

कनेरिया बोले- यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि पीसीबी खिलाडिय़ों से इस तरह का व्यवहार करता है कि वह अपना घर छोडऩे को राजी हो जाते हैं। भारत के सूर्यकुमार यादव को न्यूजीलैंड के लिए खेलने के लिए स्कॉट स्टायरिस का प्रस्ताव मिला था। लेकिन सूर्यकुमार के साथ उनकी फ्रेंचाइजी खड़ी रही। बीसीसीआई भी साथ है। इसी कारण सूर्यकुमार ने देश नहीं छोड़ा।

सूर्यकुमार यादव आईपीएल 2020 में अपने सफल अभियान में मुंबई इंडियंस के चमकते सितारों में से एक थे। उन्होंने टूर्नामेंट में 480 रन बनाए। हालांकि अपने शानदार फॉर्म के बावजूद वह राष्ट्रीय चयनकर्ताओं को प्रभावित करने में सफल नहीं हुए। उन्हें ऑस्ट्रेलिया जाने वाली टीम इंडिया में नहीं चुना गया। इसके बाद स्टायरिस ने एक ट्वीट किया था जिसमें कहा गया था- ‘मुझे आश्चर्य है कि अगर सूर्यकुमार यादव अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेल रहा हैं, वे विदेशों में जा सकते हैं।

अपने यूट्यूब वीडियो में कनेरिया ने यह भी खुलासा किया कि उन्हें खुद दो अन्य देशों से ऐसे ‘प्रस्ताव’ मिले थे, लेकिन उन्होंने पाकिस्तान से खेलने के कारण इन ‘प्रस्तावों’ को अस्वीकार कर दिया था। उन्होंने कहा- मुझे तब दूसरे देश में जाना चाहिए था, कम से कम उनके क्रिकेट बोर्ड तो मेरा समर्थन करता। बता दें कि कनेरिया ने पाकिस्तान के लिए 61 टेस्ट में 261 विकेट लिए हैं। वह फिक्सिंग के एक मामले में प्रतिबंध भी झेल रहे हैं।

Jasmeet